Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक गाड़ियों से मिलेगी बेहतरीन रेंज, बस आपको अपनाने होंगे ये खास तरीके

चूकिं ईवी में कोई गियर नहीं लगता है और एक्सिलिरेटर दबाते ही उसकी टॉप स्पीड पकड़ लेती है। जैसे ही आप अपने गाड़ी को टॉप स्पीड में चलाते हैं उसकी रेंज तेजी से गिरने लगती है। कोई इमर्जेंसी न हो तभी ईवी को टॉप स्पीड में चलाएं इससे आपको बेहतरीन रेंज मिलेगा। नीचे दिए स्टेप्स को करना होगा फॉलो। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 23 Jul 2023 09:07 AM (IST)
Hero Image
EV में बेहतरीन रेंज पाने का आसान तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक व्हीकल मालिक रेंज को लेकर इसलिए ज्यादा परेशान होते हैं, क्योंकि देश में इस समय चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर काफी कम है। उन्हें चार्जिंग को लेकर थोड़ी दिक्कतें होती हैं, यही वजह है कि उनका फोकस रेंज पर सबसे अधिक होता है। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन टिप्स के बारे में जिसको फॉलो करके आप अपने ईवी में बेहतरीन रेंज प्राप्त कर सकते हैं।

ईको मोड का सबसे अधिक करें इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक व्हीकल में स्पीड को एक्सेस करने के लिए कई मोड दिए जाते हैं, जिसमें ईको और स्पोर्ट मोड समेत कई अन्य मोड शामिल हैं। आप जब भी अपने ईवी को चलाएं तो सबसे अधिक ईको मोड का इस्तेमाल करें। इस मोड में सबसे अधिक रेंज मिलती है।

ड्राइविंग बिहेवियर

अगर आप ईवी यूजर हैं तो आपका ड्राइविंग बिहेवियर भी उसके प्रति अच्छा होना चाहिए। ड्राइविंग बिहेवियर में कई चीजें आती हैं, जैसे कि सड़कों के अनुकूल गाड़ी चलाना, एक सीमित स्पीड में गाड़ी को चलाना शामिल है।

ओवर स्पीडिंग से बचें

चूकिं ईवी में कोई गियर नहीं लगता है और एक्सिलिरेटर दबाते ही उसकी टॉप स्पीड पकड़ लेती है। जैसे ही आप अपने गाड़ी को टॉप स्पीड में चलाते हैं उसकी रेंज तेजी से गिरने लगती है। कोई इमर्जेंसी न हो तभी ईवी को टॉप स्पीड में चलाएं इससे आपको बेहतरीन रेंज मिलेगा।

धूप में चार्जिंग पर लगाने से बचें

धूप में इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्जिंग में लगाना समझदारी नहीं है, क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी आती है, जो अधिकतम प्रेशर के लिए बेहतरीन नहीं मानी जाती है। इससे गाड़ी और हीट हो सकती है और बैटरी के सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए जब भी आप अपने इलेक्ट्रिक कार को चार्जिंग में लगाएं तो इसका ध्यान जरूर दें।