Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड में विंडशील्ड पर भाप कहीं बन न जाएं आपकी परेशानी, मात्र इन टिप्स को अपनाकर पाएं निजात

कई बार आपने देखा होगा आपकी कार के विंडशील्ड पर भाप जम जाती है जिसके कारण वाहन चालक को एक बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपके लिए इससे जुड़ी कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 17 Nov 2022 08:31 AM (IST)
Hero Image
ठंड में विंडशील्ड पर भाप कहीं बन न जाएं आपकी परेशानी

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। लगभग हर वाहन चालक को ठंड के मौसम में कार चलाते समय कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। उसमें से एक विंडशील्ड पर भाप जमना है। अगर आप कार के अंदर बैठे होते हैं तो केबिन गर्म हो जाता है और बाहर की ठंडी हवा गर्म विंडस्क्रीन से जब टकराती है, इसके कारण भाप जम जाती है और कार के आगे का नजारा धुंधला पड़ जाता है। चलिए आपको उन टिप्स के बारें में बताया है जिसे जानकर आप इस परेशानी से छुटाकार पा सकते हैं।

कार में हटीर चलाएं

अगर कार के विंडस्क्रीन पर भाप जम जाती हैं तो आप कार के हीटर को चालू कर सकते हैं, जिसे कार के अंदर की नमी खत्म हो जाती है। आपको बता दे कुछ देर तक कार के केबिन का टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस पर ही बनाए रखें। ऐसे करने से कार के अंदर की नमी 10 गुना तक कम हो जाएगी।

डिफॉगर ऑन करें

कार के अंदर केबिन की नमी कम होने के बाद विंडस्क्रीन पर हवा फेंकने के लिए भी एक बटन दिया जाता है। कार में डिफॉगर बटन बाहर और अंदर के तापमान को मिलाने के लिए किया जाता है। इसको दबाते ही सीधी हवा कार के विंडस्क्रीन पर पड़ने लगती है और कुछ सेकेंड के अंदर की कार में जमी हुई भाप दूर होने लगती है।

कार के विंडस्क्रीन को साफ रखें

कार के विंडस्क्रीन पर भाप जमने के बाद कार के अंदर और बाहर हाथों के और निशान उभरकर दिखने लगते हैं। इसलिए कार के बिडस्क्रिन को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ रखें। इसके अलावा आप पानी के साथ वाइपर चलाएं और ग्लास क्लीनर का इस्माल करें। इसके लिए आप कार के खिड़की को भी खोल सकते हैं।

एंटी फॉग प्रोडक्ट

अगर भारी ठंड के कारण आपको परेशानी अधिक हैं तो आप एंटी फॉग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हे एक स्फाट कपड़े की सहायता से कार के विंडस्क्रीन पर लगाना होगा और सूखते ही ये अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। इसके बाद इसको शीशे पर लगाकर 2 मिनट बाद कपड़े से पोछ दे, ऐसा करने से विंडस्क्रीन भाप से बची रहती है।  

ये भी पढ़ें- 

इलेक्ट्रिक कार खरीदने का है प्लान तो 2023 में होगी ये दमदार गाड़ियां लान्च,जानें इनमें क्या होगा खास

2023 Kawasaki Ninja 650 के बारें में जानें 5 खास बातें, इसमें क्या कुछ हुआ बदलाव