Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tyre Care Tips: घिसे हुए और खराब टायर की कैसे करें पहचान? यहां जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

सभी टायर नियमित उपयोग के बाद एक निश्चित मात्रा में ट्रेड रबर खो देते हैं। समय और थकावट के साथ चलना धीरे-धीरे खराब हो जाता है। ट्रेड से सटा हुआ टायर का साइडवॉल होता है। साइडवॉल पर कट और दरार आ जाते हैं जिसकी जांच करते रहना चाहिए। टायरों में अक्सर असमान घिसाव होता है। इसका खास ख्याल रखना चाहिए।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 11 Jan 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
घिसे हुए और खराब टायर की कैसे करें पहचान?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक कार को सुचारू रूप से चलने के लिए उसके टायरों का सही होना बहुत आवश्यक है। मौसम बदलने के साथ इन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है और ऐसे में कार के टायरों को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

जैसे आप नियमित रूप से कार के अन्य हिस्सों की जांच करते हैं, वाहन के टायर भी उसी तरह के निरीक्षण और ध्यान के लायक हैं। आइए, जान लेते हैं कि खराब और घिसे हुए टायर को को कैसे चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Classic 350 Bobber इंडियन मार्केट में जल्द मारेगी एंट्री, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

सभी टायर नियमित उपयोग के बाद एक निश्चित मात्रा में ट्रेड रबर खो देते हैं। समय और थकावट के साथ चलना धीरे-धीरे खराब हो जाता है।

इससे टायर की पकड़ और स्थिरता के साथ-साथ वाहन के ब्रेकिंग परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप कार की ब्रेकिंग दूरी बढ़ जाती है और अचानक ब्रेक लगाने पर फिसलन होती है।

इसे जांचने के लिए आप ट्रेडवियर इंडिकेटर का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रेड से सटा हुआ टायर का साइडवॉल होता है। साइडवॉल पर कट और दरार आ जाते हैं, जिसकी जांच करते रहना चाहिए।

अगर आपको साइडवॉल में कोई भी कोना उभरा हुआ नजर आता है, तो ऐसी स्थिति में टायर फट सकता है। यदि ऐसा कोई उभार हो तो उसे तुरंत टायर बदल दें।

टायरों में अक्सर असमान घिसाव होता है। आमतौर पर इस तरह की असमान टूट-फूट लापरवाही भरी ड्राइविंग, टफ सस्पेंशन, डिसबैलेंस्ड व्हील और एयर प्रेशर के के खराब मेंटेनेंस के कारण विकसित होती है। नियमित रूप से टायरों की जांच करके इसे रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV400 Pro वेरिएंट 15.49 लाख रुपये में हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और रेंज डिटेल