Move to Jagran APP

पुरानी कार को अच्छे दामों में बेचना है तो हमेशा ध्यान रखें ये बातें, मिलेगी मुंहमांगी कीमत!

How To Increase Resale Value Of Old Car अगर आपके पास भी एक गाड़ी है और आप उसकी चमक और कीमत को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं तो अपने इस लेख में हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। कार की समय पर सर्विसिंग न सिर्फ गाड़ी की सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ाने में भी मदद करती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 09 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
आइए जान लेते हैं कि पुरानी कार की रीसेल वैल्यू को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मैजूदा समय में लगभग सबके पास कोई न कोई वाहन है। इसमें कई लोगों के पास कार हैं। अगर आपके पास भी एक गाड़ी है और आप उसकी चमक और कीमत को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपने इस लेख में हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। आइए, जान लेते हैं कि पुरानी कार बेचते समय बेस्ट डील पाने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

समय से कार की सर्विस कराएं 

कार की समय पर सर्विसिंग न सिर्फ गाड़ी की सेहत के लिए अच्छी होती है, बल्कि उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ाने में भी मदद करती है। कार की नियमित सर्विसिंग और मेंटेनेंस में ऑयल चेंज करना, फ्लुएड भरना, टायर रोटेशन, ब्रेक रिप्लेसमेंट आदि जैसी चीजें शामिल होती हैं। ये कार को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम बनाता है, जो हमेशा बढ़िया रीसेल वैल्यू प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- Tesla ने की Model 3 और Model Y की कीमतों में भारी कटौती, जानें क्या है वजह

सर्विस हिस्ट्री मेंटेन करें

समय पर कार की सर्विसिंग होने के साथ-साथ इसकी सर्विस हिस्ट्री भी मेंटेन रखना काफी जरूरी है। अगर आप इस चीज का ध्यान रखते हैं, तो कार बेचते समय आप सर्विस हिस्ट्री दिखाकर अपनी गाड़ी की रीसेल वैल्यू में अनुकूल प्रभाव डाल सकते हैं। कार के सर्विस शेड्यूल को बनाए रखना वाहन को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि यह सुचारू रूप से चले।

कार को साफ रखें

कार को साफ रखना बुनियादी रखरखाव है, जिसे आपको करना होगा। इससे न केवल कार अच्छी दिखती है, बल्कि इसकी रिसेल वैल्यू भी बढ़ जाती है। एक साफ कार का मूल्य हमेशा गंदी कार से अधिक होता है। कार की साफ-सफाई बनाए रखना इसे संभावित खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

छोटे-मोटे डैमेज सही करते रहें

कार की रीसेल वैल्यू बढ़ाने के लिए उस पर किसी भी तरह का छोटा-मोटा डेंट या खरोंच आने पर तुरंत ठीक कर दें। यदि आपकी कार की बॉडी पर कोई छोटी खरोंच या डेंट है, तो इसे बेचने से पहले उन्हें ठीक कराने की सलाह दी जाती है। आप कार के उन हिस्सों या पैनलों को बदलने के बारे में सोच सकते हैं, जिन्होंने काफी समय तक काम कर लिया है।