Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में डेड हो गई है कार की बैटरी? जम्प-स्टार्ट करने के लिए फॉलो करें स्टेप्स; मैकेनिक के पैसे बच जाएंगे

अगर आपको कार स्टार्ट करते समय क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक जैसी आवाज आती है और कार की लाइट कम हो जाती है तो ऐसे में साफ संकेत हैं कि कार की बैटरी खराब हो गई है। बैटरी खराब होने पर विंडो अप-डाउन करने और इंडोर लाइट जलाने में भी दिक्कत होती है। जब बैटरी खत्म हो जाती है तो कार को स्टार्ट करने के लिए जम्प-स्टार्टिंग सबसे आसान समाधान है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 02 Jan 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
कार की बैटरी को Jump-Start करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। विंटर वेकेशन में अगर आप दोस्तों या फैमिली के साथ लॉन्ग ड्राइव प्लान कर रहे हैं, तो ऐसे में अपनी कार को घर से बाहर निकालने से पहले ठीक से चेक करें। कई बार हम ध्यान नहीं देते हैं और कार की बैटरी खत्म होने के कारण ये स्टार्ट नहीं होती है, या फिर बीच सड़क पर बंद होने के बाद दिक्कत करती है। अपने इस लेख में हम जानेंगे कि ये कैसे पता लगाना है कि कार की बैटरी खराब हो रही है और ऐसे में जम्प स्टार्ट कैसे करें।

बैटरी खराब होने संकेत

अगर आपको कार स्टार्ट करते समय क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक जैसी आवाज आती है और कार की लाइट कम हो जाती है, तो ऐसे में साफ संकेत हैं कि कार की बैटरी खराब हो गई है। बैटरी खराब होने पर विंडो अप-डाउन करने और इंडोर लाइट जलाने में भी दिक्कत होती है।

यह भी पढ़ें- 2024 में लॉन्च किए जाएंगे ये दोपहिया वाहन, Ather 450 Apex और TVS iQube ST सहित ये नाम शामिल

जंप स्टार्ट कैसे करें?

जब बैटरी खत्म हो जाती है, तो कार को स्टार्ट करने के लिए जम्प-स्टार्टिंग सबसे आसान समाधान है। इस प्रक्रिया के लिए आपको दूसरे वाहन की आवश्यकता होगी, जिसकी बैटरी अच्छी हो और उसमें जम्पर केबल भी हो।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी से काम करने की जरूरत है कि इस प्रक्रिया में आप कार की बैटरी को नुकसान न पहुंचाएं। हल्की सी असावधानी बरतने से आग लगने जैसा खतरा हो जाता है। आइए, कार की बैटरी को जम्प-स्टार्ट करने के तरीके के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

दूसरी कार पास में पार्क करें

खत्म हो चुकी कार की बैटरी को तुरंत चालू करने के लिए आपको एक अच्छी बैटरी वाली दूसरी कार की आवश्यकता होगी। दूसरी कार को आमने-सामने या ऐसी स्थिति में पार्क करें जहां कारों की बैटरियां एक-दूसरे के सबसे करीब हों। लेकिन याद रखें कि कारें एक-दूसरे को टच ना करें।

जम्पर केबल को बैटरी टर्मिनल से कनेक्ट करें

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि अच्छी कार का इग्निशन बंद है। अब, केबल का एक सिरा लें और लाल सिरे को खत्म हो चुकी बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ दें। काला क्लैंप लें और इसे जमीन पर या प्लास्टिक के हिस्से पर रखें। सुनिश्चित करें कि यह कार के किसी भी धातु वाले हिस्से को नहीं छू रहा है। अब, जंपर केबल का दूसरा सिरा लें और लाल क्लैंप को अच्छी बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल से कनेक्ट करें।

फिर, काले क्लैंप को बैटरी के निगेटिव टर्मिनल से कनेक्ट करें। ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि जम्पर केबल के चार क्लैंप में से कोई भी एक दूसरे को नहीं छू रहा है। इसके बाद, खत्म हो चुकी बैटरी वाली कार के हुड के नीचे बिना रंगा हुआ धातु का टुकड़ा ढूंढें और उसमें बचा हुआ काला क्लैंप लगा दें।

कार का इंजन चालू करें

अब आपको खराब बैटरी वाली कार के अंदर बैठना है और इसके इग्निशन को ऑन करें। अगर आपकी कार स्टार्ट होती है, तो कुछ समय तक रेव दें, जिससे बैटरी थोड़ी सी चार्ज हो जाए। कार के इंजन को कुछ समय तक चालू रखने के बाद बंद कर दें। फिर से बिना केबल लगाए अगर कार स्टार्ट हो जाती है तो समझ जाइए कि इसकी बैटरी चार्ज हो गई है।

यह भी पढ़ें- 2024 में Global Auto Sales 88.3 मिलियन होने का अनुमान है, ऑटो इंडस्ट्री के लिए कुछ ऐसा रहने वाला है नया साल