Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिलचिलाती धूप में रखें अपनी CNG Car को सुरक्षित, बस करना होगा ये काम

इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं सीएनजी कार के देखभाल के बारे में। अगर आप भविष्य में अपनी सीएनजी किट लगवाना चाहते हैं तो लोकल मार्केट पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 19 May 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
CNG car मालिकों के लिए काम की खबर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों में अधिक तापमान बढ़ने के कारण सीएनजी मालिकों को अपनी गाड़ी की अधिक केयर करने की जरूरत पड़ती है। इस मौसम में गाड़ी के स्पार्क प्लग खराब होने की शिकायतें अधिक आती हैं। ऐसे में आपके लिए सीएनजी गाड़ियों की देखभाल के लिए कुछ प्वाइंट्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी को सेफ रख सकते हैं।

टैंक फुल करवाने से बचें

जब भी आप सीएनजी डलवाने जाएं तो आपको फुल करवाने से बचें। कोशिश करें कि आपके सीएनजी टैंक में 2 तिहाई से अधिर गैस न हो। इससे आपके गाड़ी में जरा भी खतरा नहीं रहेगा। गैस टैंक में फुल टैंक भरवाने के लिए एक्सपर्ट्स भी मना करते हैं। इससे संभावित खतरे का डर नहीं रहता है।

फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट लगवाएं

अगर आप भविष्य में अपनी सीएनजी किट लगवाना चाहते हैं तो लोकल मार्केट पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। बहुत से लोग पैसे बचाने के चलते ऐसा करते हैं, जिन्हें आगे चलकर भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट पर ही भरोसा करें। क्योंकि कंपनियां अपने वाहनों के हिसाब से और उसके लिए बनाए गए पॉजिशन को देखते हुए सीएनजी किट फिट करती है।

सीएनजी गाड़ी में जब भी आप एक्सेसरीज लगवाएं तो उस कंपनी से ही लगवाएं। बाहर मार्केट में मिलने वाले एक्सेसरीज आपकी गाड़ी को नुकसान पहुचा सकते हैं। आपके थोड़े से लोभ के चलते आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

पहले पेट्रोल से करें स्टॉर्ट

अगर आपके पास पहले से ही सीएनजी गाड़ी है तो आप जब भी गाड़ी चलाएं सबसे पहले पेट्रोल से चलाएं उसके बाद ही सीएनजी स्वीच करें। इसके आपके गाड़ी के इंजन पर अतिरिक्त प्रेशर नहीं पड़ेगा।

इंश्योरेंस के समय रखें खास खयाल

अगर सीएनजी किट की जानकारी इंश्योरेंस पॉलिसी में है, लेकिन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर जिक्र नहीं है तो ऐसी स्थिति के लिए अलग-अलग नियम है। जैसे कुछ कंपनिया कुछ हिस्सा काटकर क्लेम की रकम देती है और कुछ तो क्लेम को सीधा रिजेक्ट कर देती है। इसलिए इंश्योरेंस कराने से पहले कंपनी से पूरी जानकारी लें।