Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: ये संकेत दे रही है गाड़ी, तो समझिए अल्टरनेटर ने दे दिया जवाब! ऐसे करें खराबी की पहचान

अगर कार के डैशबोर्ड पर बैटरी की लाइट जल रही है तो ये संकेत हो सकता है कि अल्टरनेटर में कोई समस्या है। अल्टरनेटर के खराब होने का मतलब है कि बैटरी कार की इलेक्ट्रिक नीड को पूरा करने में असमर्थ है। इससे हेडलाइट्स में फ्लिकरिंग हो सकती है या फिर इन ब्राइटनेस डिम हो सकता है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 06 Apr 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, कार के अल्टरनेटर के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक कार को सुचारु रूप से चलने के लिए कई कंपोनेंट्स की जरूरत होती है। उनमें से ही एक सबसे महत्वपूर्ण चीज अल्टरनेटर है, जो कार में लगी बैटरी को चार्ज करके पूरी कार के लाइटिंग सिस्टम को बेहतर रखता है।

सेल्फ स्टार्ट करने के लिए बैटरी चार्ज रहनी चाहिए और इसके लिए अल्टरनेटर का सही होना भी जरूरी है। अन्य पुर्जों की तरह कार के अल्टरनेटर को भी रिपेयरिंग की जरूरत होती है। अगर आपकी कार नीचे दिए गए संकेत दे रही है, तो समझ जानिए कि अल्टरनेटर को रिपेयरिंग की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- One Vehicle One FASTag लागू होने के बाद बदल गए हैं ये नियम, यहां जानिए टोल से जुड़े सभी सवालों के जवाब

बैटरी वार्निंग लाइट जलना

अगर कार के डैशबोर्ड पर बैटरी की लाइट जल रही है, तो ये संकेत हो सकता है कि अल्टरनेटर में कोई समस्या है। यदि कार का अल्टरनेटर उस तरह काम नहीं कर रहा है, जैसा उसे करना चाहिए, तो बैटरी को कार में लगे इलेक्ट्रॉनिक सामान को चलाने के लिए आवश्यक वोल्टेज नहीं मिलेगा। इस वजह से बैटरी वार्निंग लाइट जलेगी।

हेडलाइट का डिम होना

अल्टरनेटर के खराब होने का मतलब है कि बैटरी कार की इलेक्ट्रिक नीड को पूरा करने में असमर्थ है। इससे हेडलाइट्स में फ्लिकरिंग हो सकती है या फिर इन ब्राइटनेस डिम हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अल्टरनेटर रोशनी को लगातार चालू रखने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा नहीं कर पा रहा है। इसका असर डैशबोर्ड की लाइट पर भी पड़ सकता है।

कार स्टार्ट करने में दिक्कत

अगर आपको कार स्टार्ट करने या उसे चालू रखने में कठिनाई होती है, तो इसके लिए अल्टरनेटर जिम्मेदार हो सकता है। ये संभवतः बैटरी चार्ज नहीं कर रहा है और इंजन को चालू रखने के लिए अल्टरनेटर से पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। ऐसे में अल्टरनेटर को रिपेयर करने की जरूरत है।

कैसे होगा रिपेयर? 

यह भी पढे़ं- Creta लवर्स को झटका! Hyundai ने बढ़ा दिए अपनी पॉपुलर एसयूवी के दाम; यहां देखिए अपडेटेड प्राइस