Move to Jagran APP

Sci-fi फिल्मों से फेमस इन गाड़ियों को कैसे बनाया गया? लिस्ट में Batman और James Bond की कारें शामिल

हम यहां पर आपको Sci-fi फिल्मों से फेमस हुई कारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें रियल लाइफ में ना के बराबर ही देखा जा सकता है। हमारी इस लिस्ट में Batman की गाड़ी Tumblr और James Bond 007 फिल्म में इस्तेमाल की गई Lotus Esprit शामिल है। Lotus Esprit को फिल्म में पनडुब्बी बनते हुई दिखाई गई है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 05 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
Batman और James Bond की कारों को फिल्म में कैसे दिखाया गया।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगभग हर किसी ने साइंस फिक्शन फिल्मों को जरूर देखी होगी। चाहे वो अभी हाल फिलहाल में आई हो या फिर 90 के दशक में। इन फिल्मों में दिखने वाली गाड़ियां तकरीबन हर किसी को पसंद आती है और उनके पास यह ख्वाहिश जरूर होती है कि गाड़ी उनके पास भी हो। हम यहां पर ऐसी ही गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिनता Sci-fi फिल्मों में इस्तेमाल किया गया। साथ ही बता रहे हैं कि उनको किस तरह से बनाया गया।

Star Wars: एपिसोड IV ए न्यू होप का एक्स-34 लैंडस्पीडर

हमारी इस लिस्ट में पहले नंबर पर 1977 में आई Sci-fi फिल्म स्टार वॉर्स- एपिसोड IV ए न्यू होप में दिखाई दी एक्स-34 लैंडस्पीडर(X-34 Landspeeder) है। इसे होवर तकनीक को ध्यान में रखकर बनाया गया था। लैंडस्पीडर यह दर्शाता है कि हाई टेक्नोलॉजी लगभग किसी के लिए भी आसानी से उपलब्ध है, यहां तक की रेगिस्तानी के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले किसानों के लिए भी

फिल्म में दिखाई दी यह गाड़ी एक प्रॉप थी, जो सिंपल व्हीकल सेल था। जिसमें एख एक छोटे, तीन-पहिया वाहन के चारों ओर एक बैलेंस बार रखा गया था। जिसे बॉन्ड बग के रूप में जाना जाता है। इसे ओगल डिज़ाइन द्वारा डेवलप किया गया था। लोगों को लगे कि यह हवा में उड़ रही है इसके लिए वाहन वाइड शॉट्स के दौरान घूमता रहता था और धूल उड़ाने के लिए नीचे की तरफ एक झाड़ू लगाई गई थी। इसके साथ ही गड़ी में पैसेंजर दिखाई नहीं दें इसके लिए क्लोज अप शॉट्स का इस्तेमाल किया गया था।

X-34 Landspeeder

यह भी पढ़ें- रात में गाड़ी से करना है सफर तो रखें विंडस्‍क्रीन, लाइट और स्‍पीड का ध्‍यान, नहीं होगी परेशानी

Batman Begins की टम्बलर

हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर साल 2005 में आई Batman Begins में दिखाई दी टम्बलर (Tumbler) है। इसे देखने के बाद हर किसी की चाहत होती है कि यह गाड़ी उनके पास हो। इतना ही नहीं अगर इसे आप कही भी देख लें तो इसे बैटमैन वाली कार ही कहकर बुलाएंगे न कि टम्बलर।

टम्बलर को इन-यूनिवर्स मिलिट्री एप्लीकेशन के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन नाम के अलावा हर चीज में बैटमोबाइक के रूप में यह काफी फेमस हुई। यह एक बड़ी बख्तरबंद कार है। उसके बावजूद भी यह काफी तेज है और यह पूरी तरह से हथियारों से लैस है। इतना ही नहीं जब इसके पीछे के पहिये खराब हो जाते हैं तो फिर इसके आगे के पहिये बाहर निकलकर एक अस्थाई मोटरसाइकिल बन जाती है। यह किसी भी सैन्य कार से कमतर नहीं है। इसमें ZZ3 शेवरले इंजन का इस्तेमाल किय गया है। यह कार सड़कों पर दौड़ने से लेकर छतों से कूदने तक में सक्षम है।

Tumbler

James Bond 007: द स्पाई हू लव्ड मी की लोटस एस्प्रिट

हमारी इस लिस्ट में अगला नंबर साल 1977 में आई James Bond 007 की द स्पाई हू लव्ड मी में दिखाई दी लोटस एस्प्रिट (Lotus Esprit) है। मूवी में किसी भी अन्य कार की तरह ही काम करती है। कार में सीमेंट लॉन्चर और मिसाइलों सहित गैजेट्स की भरमार देखने के लिए मिले थे। कार की सबसे अच्छी फीचर्स यह है कि यह एक पनडुब्बी में बदल सकती है, लेकिन असली लोटस एस्प्रिट पनडुब्बी में नहीं बदल सकती है।

इसे पानी के अदंर चलता हुआ दिखाई देने के लिए एक तोप से पानी में एस्प्रिट गोले को दागा गया था। दूसरे गोले में एक मोटर लगाई गई थी, ताकि वह पानी के नीचे चल सके और हवा के बुलबुले दिखाने के लिए उसमें अल्का-सेल्टजर टैबलेट का इस्तेमाल किया गया था। दुख की बात यह है कि James Bond की फिल्म में तो कार को पनडुब्बी बनते हुए हमने देख लिया, लेकिन इसे असल दुनिया में देखने के लिए अभी काफी समय का इंतजार करना पड़ेगा।

Lotus Esprit

यह भी पढ़ें- गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके, हर महीने होगी बंपर बचत