Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं बाइक की सेहत, खराब हुआ ये पार्ट तो क्या करेंगे आप

बाइक में क्लच अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। लेकिन आपके बाइक का क्लच प्लेट अगर जल्दी -जल्दी खराब होता है तो इसका सबसे बड़ा कारण बाइक को सही तरीके से नहीं चलना होता है। या फिर आप ऐसे रस्ते पर चलाते है जहा अक्कर जाम लगा रहता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 01:04 PM (IST)
Hero Image
bike clutch plate : ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं बाइक की सेहत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक चलाते वक्त आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए अगर आपके बाइक की क्लच प्लेट जल्दी-जल्दी खराब होती है तो इसका सबसे बड़ा कारण बाइक को सही तरीके से ना चलाना है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारें बताएँगे जिससे आपकी बाइक की क्लच प्लेट जल्दी खराब नहीं होगी और लंबे समय तक चलेंगी।

सावधानी से बदले गियर

अगर आप जब भी बाइक को तेज स्पीड में चलाए तब लोअर गियर बदलने के लिए गाड़ी की स्पीड को कम करें क्योंकि तेज स्पीड में गियर को बदलने से क्लच और दोनों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए पहले बाइक की स्पीड कम करें फिर गियर को बदले उसके बाद ही क्लच छोडें।

ब्रेक का सही से इस्तेमाल करें

जब हम तेज स्पीड में बाइक चला रहे होते हैं तो बाइक को अचानक से रोकने के लिए ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल करते हैं । जोकि सही नहीं होता ये तरीका गलत होता है। इसलिए पहले बाइक को स्लो करें फिर रोकने के लिए क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल करें ।

लो स्पीड में ध्यान रखें

जब आप बाइक लो स्पीड में चलाए तो ब्रेक का इस्तेमाल ना करें। पहले हल्का से क्लच दबाए उसके बाद ब्रेक का इस्तेमाल करें। ऐसा करेंगे तो क्लच को कोई नुकसान नहीं होगा इसके साथ ही इंजन पर भी इसका असर कम पड़ता है।

सही रूट का चयन करें

जाम की समस्या तो हर जगह रहती है पर आप गूगल मैप की मदद से अपने लिए साफ रास्तों का पता कर सकते है। ऐसे में आप जब खाली रोड पर बाइक चलाएंगे तो उसमें क्लच का इस्तेमाल कम होगा। इसके साथ ही बाइक को तेज स्पीड में ना चलाए हमेशा स्पीड का ख्याल रखें  और हैवी लोड करने से बचें क्योंकि इसका असर क्लच प्लेट पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें- 

Boot Space के मामले में सबसे आरामदेह माने जाते हैं ये स्कूटर, सामान रखने की टेंशन खत्म

Upcoming CNG Car: पेट्रोल की चिंता खत्म! मारुति और टोयोटा लेकर आने वाली हैं अपनी ये सीएनजी गाड़ियां