Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Used Car Loan लेते समय हमेशा ध्यान रखें ये बातें, ऐसा किया तो हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार

Used Car Loan लेने से पहले क्रेडिट स्कोर चेक करना जरूरी है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको वैलिड लोन सुरक्षित करने और धोखाधड़ी करने वाले ऋणदाताओं का पता लगाने में मदद कर सकता है। अगर आप लोन या खरीदारी के किसी भी पहलू के बारे में अनिश्चित हैं तो वित्तीय सलाहकारों या कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लें। उनकी विशेषज्ञता आपको निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 13 Oct 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
Used Car Loan लेने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना काफी जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में सेकेंड हैंड कारों का बाजार काफी गर्म है। जो लोग कम दाम में नई कार खरीदने का सोच रहे हैं, उनके लिए ये बेहतरीन ऑफर है। भारत में Used Car पर लोन लेते समय आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

अपने इस लेख में हम आपको यूज्ड कार लोन को लेकर होने वाले स्कैम के बारे में बताने जा रहे हैं। पुरानी कार पर लोन लेते समय हमेशा इन चीजों का ध्यान रखें।

अच्छी तरह रिसर्च करें

पुरानी कार खरीदते समय उसके बारे में विस्तार से जाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको गाड़ी की हिस्ट्री चेक करने की जरूरत होगी। साथ ही ये भी देखें कि जिस वाहन पर लोन लिया जा रहा है वो एक्सीडेंटल तो नहीं है? इसके साथ ही ये चेक करें कि ऋणदाता कितना विश्वसनीय है।

यह भी पढ़ें- New-generation BMW X2 से उठा पर्दा, iDrive 9 के साथ मिला 307 bhp पावर वाला जबरदस्त इंजन

अपना क्रेडिट स्कोर जानें

पुरानी कार पर लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर चेक करना जरूरी है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको वैलिड लोन सुरक्षित करने और धोखाधड़ी करने वाले ऋणदाताओं का पता लगाने में मदद कर सकता है।

ऋणदाता चुनने में जल्दबाजी न करें

उन ऋणदाताओं से सावधान रहें, जो क्रेडिट जांच किए बिना गारंटीशुदा मंजूरी का वादा करते हैं। ऐसे में हिडन चार्जेस और ज्यादा ब्याज दर लगने का खतरा रहता है। ऐसे लोन में लोगों को अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

फाइनल प्रिंट पढ़ें

लोन लेने से पहले सभी डिटेल्स पढ़ना बहुत जरूरी है। साथ ही ये सुनिश्चित करें कि ऋणदाता उपयुक्त भारतीय अधिकारियों द्वारा लाइसेंस प्राप्त है।

एक्सपर्ट की राय लें

अगर आप लोन या खरीदारी के किसी भी पहलू के बारे में अनिश्चित हैं, तो वित्तीय सलाहकारों या कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लें। उनकी विशेषज्ञता आपको निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें- इजरायली सेना को मजबूत बनाती हैं ये टॉप-5 बकख्तरबंद गाड़ियां, Wolf से लेकर Wrangler 4x4 लिस्ट में शामिल