Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबे समय से बंद पड़ी बाइक नहीं हो रही स्टॉर्ट? काम आएगा ये सदाबहार तरीका

Bike Care Tips In winter कई बार लंबे समय से मोटरसाइकिल खड़े होने के कारण इंजन में धूल जम जाता है या फिर किक मारने से इंजन में पेट्रोल नहीं जाता है तो आपकी बाइक स्टॉर्ट नहीं होती है। ठंड के मौसम में सबसे अधिक इस तरह की समस्या देखने को मिलती हैं जहां किक से भी बाइक स्टॉर्ट नहीं होती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 17 Oct 2023 07:43 AM (IST)
Hero Image
How To start Your Bike When Battery Get Dead

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपकी बाइक भी लंबे समय से कहीं खड़ी है और आपको लगता है कि उसे स्टॉर्ट करने के लिए धक्का लगाना पड़ेगा तो आप सही जगह पर हैं। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन ट्रिक के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप लंबे समय से बंद अपनी बाइक को स्टॉर्ट कर सकते हैं। दरअसल, कई दिनों तक बाइक खड़ी रहने से बैटरी खत्म हो जाती है, वहीं कई बार पेट्रोल भी थोड़ा बहुत जम जाता है, जिससे बाइक स्टॉर्ट करने में काफी मशक्कत करना पड़ता है।

सबसे पहले अपनाएं ये तरीका

बाइक लंबे समय से पार्किंग में खड़ी है। स्टॉर्ट करने गए हैं, लेकिन स्टॉर्ट नहीं हो रहा है? धक्का लगाने के लिए कोई साथी भी साथ में नहीं है? तो सबसे पहले आप अपनी मोटरसाइकिल को मेन स्टैंड पर लगा लें। मेन स्टैंड पर लगाने के बाद बाइक को तीसरे या चौथे गियर में लगा दें। अब आपको मोटरसाइकिल के पिछले टायर को तेजी से घूमना होगा, जिससे आपकी बाइक तुरंत स्टॉर्ट हो जाएगी। इसके अलवा अगर आपके साथ कोई और है तो आप धक्का लगवाकर भी स्टॉर्ट कर सकते हैं।

काम आएगा ये तरीका

कई बार लंबे समय से मोटरसाइकिल खड़े होने के कारण इंजन में धूल जम जाता है या फिर किक मारने से इंजन में पेट्रोल नहीं जाता है तो आपकी बाइक स्टॉर्ट नहीं होती है। ठंड के मौसम में सबसे अधिक इस तरह की समस्या देखने को मिलती हैं, जहां किक से भी बाइक स्टॉर्ट नहीं होती है, ऐसे में आपको सबसे पहले चोक लेकर बाइक स्टॉर्ट करने की जरूरत पड़ती है, जिससे बाइक तुरंत स्टॉर्ट हो जाती है।

सबसे अधिक कारगर है ये सदाबहार तरीका

अगर आप अब भी अपनी बाइक स्टॉर्ट करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं, तो आस-पास से किसी व्यक्ति को धक्का देने के लिए बुला लें और बाइक को दो नंबर गियर पर लगाकर चालू करने की कोशिश करें। हालांकि, धक्का वाला पार्ट आप बाइक को मेन स्टैंड पर खड़ी करके भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी की भी जरूरत नहीं पड़गी। इसके बावजूद भी आपकी बाइक स्टॉर्ट नहीं हो रही है तो पास के मैकेनिक से संपर्क कर सकते हैं।