Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपके पास है इलेक्ट्रिक कार तो इन छोटी बातों न करें नजरअंदाज, हो सकती है परेशानी

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। अगर आप एक इलेक्ट्रिक वाहन के मालिक हैं तो आपके लिए ये खबर काम की है। सर्दियों के मौसम में आपको अपने वाहन का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 08:33 AM (IST)
Hero Image
electric car care tips : इन छोटी बातों न करें नजरअंदाज, वरना होगें परेशान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी ईवी के मालिक हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में खास बातों का ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपकी कार अचानक बीच रास्ते में खराब न हो जाए और किसी परेशानी का परेशानी न करना पड़े। इस समय ऊर्जा की ज्यादा खपत के चलते उनकी रेंज कम हो जाती है।

बैटरी का रखें ख्याल 

आपको बता दें कि कार और बैटरी दोनों को प्री-हीटिंग करने से बैटरी को जरूरत के हिसाब से तापमान तक पहुंचाने में मदद मिलती है और बिजली की खपत भी कम हो जाती है। जब आप एक बार टेम्परेचर सेट करते हैं तो बैटरी अपने आप ही अपने तापमान तक कम हो जाती है। इसका मतलब ये है कि वाहन चलाते समय ड्राइवर को कार की हीटिंग को पूरी तरह से चालू नहीं करना पड़ेगा और इससे बैटरी की एनर्जी पर भी काफी बचत होगी।

कार को गर्म करें

हमेशा ऊर्जा की खपत करने के लिए इलेक्ट्रिक कार को अच्छे से गर्म करें। कार एक बार हीट हो गई तो उसके बाद उसका तापमान अलग हो जाता है। अकेले केबिन की हवा को गर्म करने की तुलना में रहने वालों को गर्म रखने के मामले में सीट या स्टीयरिंग व्हील हीटिंग का इस्तेमाल करना अधिक मात्रा में सही नहीं है। जिसको आप कम तापमान के साथ बदल भी सकते है, अपने हिसाब से ।

पार्किंग का रखें ख्याल

हमेशा सर्दी हो या गर्मी आपको कार के पार्किंग का खास ख्याल रखना चाहिए , पार्किंग से आप अपनी कार को लंबे समय तक चला सकते हैं। अगर ठंड बहुत अधिक होती है तो हो गैरेज या शेल्टर में या घर के निचले हिस्से में कार को पार्क करें। इससे कार को अधिक गर्म करने की जरुरत नहीं पड़ती । वहीं इससे ऊर्जा की खपत को कम करने में मदद मिलती है।

कार में गैर जरूरी सामान भरने से बचे

कार में जितना सामान आ सके उतना ही रखें गैर जरूरी समान को ना रखें । लोड बढ़ने से आपके वाहन पर असर पड़ता है। कितना लोड पड़ेगा उसको उतने ही ऊर्जा की आवश्यकता होगी। सर्दियों का मौसम ही नहीं बल्कि हर मौसम में आपको अपने कार का ख्याल रखना चहिए  इसलिए अधिक समान लोड न करें।

ये भी पढ़ें- 

Kia EV6: किआ ने भारत में 200 EV6 यूनिट्स की डिलीवरी की,जानें पूरी डिटेल्स

फैमली के लिए शानदार हैं ये मारुति की सीएनजी गाड़ियां, जानें इनमें क्या कुछ खास