Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपकी बाइक का इंजन ऑयल भी हर बार होता है खराब तो न करें नजरअंदाज, वरना होगा हजारों का नुकसान

बाइक में सबसे अधिक इंजन ऑयल का रोल रहता है। अगर आप इसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते है तो आपकी बाइक की उम्र लंबे समय तक रहती है। क्या आपने कभी सोचा है इंजन ऑयल के काले होने के पीछे का कारण।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 05:28 PM (IST)
Hero Image
बाइक का इंजन ऑयल हर बार होता है खराब तो न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। आजकल वाहन खरीदना काफी आसान हो चुका है लेकिन उसका ध्यान रखना उतना ही मुश्किल होता है। इसके कारण आपकी गाड़ी कई परेशानी का शिकार हो सकती है। अक्सर देखने में आता होगा कार गाड़ी का इंजन ऑयल कुछ समय बाद काला पड़ने लगता है जिसकी वजह से इंजन को काफी नुकसान पहुंचता है। अगर आप समय पर इसे ध्यान ना दे तो इंजन सीज हो सकता है और बड़ा खर्च आ सकता है।

आखिर इंजन ऑयल क्यों काला पड़ता है ?

दजब भी कार सर्विसिंग होती है तो उसमें इंजन ऑयल पड़ता है। जो कुछ हजार किलोमीटर चलने के बाद कम होने लगता है या फिर काला होने लगता है। ये इसलिए होता है जब आप ज्यादा क्लच का इस्तेमाल करते हैं । इसके आलावा गंदगी और कार्बन को साफ करने के कारण ऑयल काला पड़ जाता है। इसलिए अगर आप अपने कार के इंजन की उम्र को बढ़ाना चाहते है तो समय पर इंजन ऑयल चेंज कर ले ।

कैसे बदले इंजन ऑयल

कार में इंजन ऑयल को बदलना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको सर्विस सेंटर ही जाना होगा । लेकिन आप बाइक या स्कूटर में आराम से इंजन ऑयल बदल सकते है या फिर टॉप अप भी कर सकते है। ऑयल चेज करने के लिए बाइक को करीब पांच मिनट के लिए स्टार्ट करें और फिर बंद कर दें।

इसमें इंजन ऑयल गर्म होकर लाइट हो जाएगा। इसके अलावा आप इंजन के नीचे लगे कप को हटाकर भी ऑयल को कहीं इकट्ठा कर ले । इसके बाद वाहन से पूरी तरह ऑयल को बाहर निकाल ले।

ये भी पढ़ें- 

अब रेस्तरां में खाना खाते हुए चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, महिंद्रा ने की ये नई पहल

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के बाद भी आखिर क्यों दबदबा है मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों का, यहा समझें