Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में पेश हुआ हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाला स्कूटर, 55 किमी तक है रेंज

वार्डविजर्ड इनोवेशंस एंड मोबिलिटी लिमिटेड ने हाइड्रोजन फ्यूल पर चलने वाला स्कूटर लेकर आया है। इस स्कूटर की रेंज 55 किमी है। इतना ही नहीं इसमें पैंडल भी दिया गया है जो आपात स्थिति में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे जॉय ई-रिक की तरफ से पेश किया गया है। आइए जानते हैं कि इसमें क्या कुछ खास है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 03 Aug 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
जॉय ई-रिक ने भारत में लेकर आई हाड्रोजन फ्यूल से चलने वाला स्कूटर।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। वार्डविजर्ड इनोवेशंस एंड मोबिलिटी लिमिटेड ने भारतीय मार्केट में अपना एक स्कूटर लेकर आया है, जो हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चल सकता है। कंपनी ने इसे भारत मोबिलिटी ग्लोबल ग्लोबल एक्स्पो 2024 में पेश किया था। तब कंपनी ने इसे कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में शोकेस किया था, जो देखने में काफी जबरदस्त था। आइए जानते हैं कि यह किन खास फीचर्स के साथ लैस किया गया है।

एक्स्पो 2024 में कॉन्सेप्ट को किया गया था पेश

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्स्पो 2024 में जॉय ई-बाइक के हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को अनवील किया गया था। इसके साथ ही ईवी कॉम्पोनेंट्स को इन इन-हाउस निर्माण के साथ ईवी एंसीलरी क्लस्टर मॉडल को शोकेस किया गया। वहीं, अब कंपनी ने नए कॉन्सेप्ट के साथ ‘जॉय ई-रिक’ के तहत नए इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन को भी पेश किया है।

यह भी पढ़ें- Tata Motors की गाड़ियों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, Safari पर सबसे ज्यादा छूट

कंपनी इसपर कर रही है काम

अभी फिलहाल हाइड्रोजन फ्यूल सेल का कॉन्सेप्ट रिसर्च और डेवलपमेंट फेज में है, जो नई पीढ़ी के यूजर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़ा कदम है। इसको पूरी तरह से डेवलेप होने के बाद यह टेक्नॉलॉजी यूटिलिटी वाहनों सहित अलग-अलग सेगमेंट्स में लाया जाएगा। कहा जा रहा है कि हाल में कंपनी A&S पावर के साथ कंपनी की पार्टनरशिप नेक्स्ट जेनरेशन लिशियम-आयन सेल टेक्नॉलॉजी के मॉडर्नाइजेशन और गाजा सेल्स के निर्माण पर फोकस कर रही है।

कितनी है रेंज

जॉय ई-रिक की तरफ से पेश की गई हाइड्रोजन पावर्ड स्कूटर की रेंज 55 किलोमीटर तक है। इस स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि इसमें पैंडल भी दिया गया है, जो आपात स्थिति में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। कंपनी ने अभी इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन जल्द ही यह भारतीय मार्केट में लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Citroen Basalt भारत में हुई पेश, शानदार डिजाइन और लग्जरी इंटीरियर से लैस