Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Ai3: हुंडई जल्द लॉन्च कर सकती है नई SUV, मिल सकते हैं ADAS जैसे एडवांस फीचर्स

Hyundai Ai3 कोरियन कार निर्माता कंपनी भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने ये आधिकारिक रूप से बताया है। इस एसयूवी का कोड नेम Ai3 है। इसमें ADAS फीचर मिल सकते हैं। ( प्रतीकात्मक तस्वीर)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 05 Apr 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Ai3 may be launched soon with ADAS functions

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी में से एक हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने आज बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने आधिकारिक रूप से बताया है कि Hyundai भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी के लॉन्च करने जा रही है। इस एसयूवी का कोड नेम Ai3 है। कंपनी ने बताया कि ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। Hyundai की इस नई SUV के बारे में क्या कुछ जानकारी है, आइए आपको बताते हैं।

डिजाइन

अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Casper से मिलती-जुलती हो सकती है। इस Ai3 कोड नेम वाली एसयूवी में पैरामीट्रिक फ्रंट ग्रिल, सर्कुलर प्रोजेक्टर हेडलैंप और फ्रंट में DRLs दिए जा सकते हैं। इसके साइड प्रोफाइल में 17 इंच के अलॉय व्हील, चौकोर व्हील आर्च, प्लास्टिक क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिल सकते हैं। पीछे की तरफ, Hyundai Ai3 पैरामीट्रिक टेल लाइट्स से लैस हो सकती है।

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो Hyundai Ai3 में Hyundai Ioniq 5 EV जैसा ही नया-जीन स्टीयरिंग व्हील दिया जा सकता है। Hyundai Ai3 की कुछ प्रमुख आंतरिक विशेषताओं में बड़े पैमाने पर 42 इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लू लिंक कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, मूड लाइटिंग, वेंटिलेटेड ड्राइवर सीट और सनरूफ शामिल हो सकता है।

मैकेनिकल स्पेशिफिकेशन

उम्मीद है कि Hyundai Ai3 में 1.2 लीटर VTVT पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। कंपनी अपनी सेडान Grand i10 nios में भी यही इंजन ऑफर करती है। ये इंजन 81.8 hp की शक्ति और 113.8 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है। उम्मीद है कि ये लगभग 20 kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगी।

Tata Punch से होगा सीधा मुकाबला?

रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Ai3 सब-कॉम्पैक्ट SUV भारतीय बाजार में पहले से मौजूद Tata Punch जैसी कारों को टक्कर देगी। सुरक्षा के लिहाज से Ai3 में लेन कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन अवॉइडेंस और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे कुछ ADAS फीचर मिल सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो Hyundai की ये एसयूवी कार भारत में ADAS के साथ आने वाली सबसे किफायती कार बन जाएगी। जानकारों का कहना है कि कंपनी इसे लगभग 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर सकती है।