Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai की बिक्री में SUV सेगमेंट का योगदान 66.8 फीसदी, August 2024 में हुई 63175 यूनिट्स की बिक्री

साउथ कोरिया की वाहन निर्माता Hyundai की ओर से कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी के लिए August 2024 का महीना बिक्री के मामले में थोड़ा निराशाजनक रहा है। कंपनी ने बीते महीने 63175 यूनिट्स की बिक्री की है। जनवरी से अगस्‍त के बीच कंपनी ने कैसा प्रदर्शन किया है। किस सेगमेंट के वाहनों की सबसे ज्‍यादा बिक्री हुई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
Zero Dep Add On क्‍या होता है, इंश्‍योरेंस में कैसे इसके फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। साउथ कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई ने अगस्‍त में हुई बिक्री की रिपोर्ट को जारी कर दिया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बीते महीने के दौरान कितनी कारों की बिक्री हुई है। कंपनी के लिए आंकड़ों के मुताबिक अगस्‍त का महीना कैसा रहा है। जनवरी से अगस्‍त के बीच कितनी यूनिट्स की बिक्री हुई है। कितनी कारों का एक्‍सपोर्ट किया गया है। किस सेगमेंट की बिक्री सबसे ज्‍यादा हुई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हुंडई के लिए कैसा रहा अगस्‍त 2024

हुंडई मोटर्स ने बीते महीने के दौरान कुल 63175 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि इसके पहले अगस्‍त 2023 में 71435 यूनिट्स की बिक्री की थी। आंकड़ों के मुताबिक कंपनी की बिक्री में ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कमी आई है। अगस्‍त 2024 के दौरान कंपनी ने घरेूल बाजार में 49525 यूनिट्स की बिक्री की है और 13650 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया है।

यह भी पढ़ें- September 2024 में लॉन्‍च होने को तैयार छह कारें Mercedes, Tata, MG, Skoda और Hyundai शामिल

जनवरी से अगस्‍त के बीच हुई ज्‍यादा बिक्री

जनवरी से अगस्‍त 2024 के दौरान हुंडई ने 513510 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि इसके पहले 503166 यूनिट्स की बिक्री की जनवरी से अगस्‍त 2023 के दौरान हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक बिक्री में 2.06 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

सबसे ज्‍यादा एसयूवी सेगमेंट की मांग

हुंडई के पोर्टफोलियो में हैचबैक, सेडान से लेकर एसयूवी सेगमेंट के वाहन आते हैं। इनमें से सबसे ज्‍यादा मांग एसयूवी सेगमेंट की है। बीते महीने के दौरान कंपनी ने 66.8 फीसदी एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री की है।

जल्‍द लॉन्‍च होगी नई एसयूवी

हुंडई की ओर से एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की लगातार बने रहने के कारण इस सेगमेंट पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जा रहा है। एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की ओर से अल्‍काजार को ऑफर किया जाता है, लेकिन सितंबर महीने में ही इस गाड़ी के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्‍च किया जाएगा। जिसमें कई बदलाव किए जाएंगे और ज्‍यादा बेहतर फीचर्स को ऑफर किया जाएगा।

कैसा है पोर्टफोलियो

हुंडई की ओर से सबसे कम कीमत पर हैचबैक सेगमेंट में Hyundai Grand Nio i10 को ऑफर किया जाता है। इसके बाद प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में i20, कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में Hyundai Aura, मिड साइज सेडान सेगमेंट में Hyundai Verna, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में एक्‍सटर, वेन्‍यू को ऑफर किया जाता है। मिड साइज सेडान सेगमेंट में Hyundai Creta, Hyundai Alcazar की बिक्री की जाती है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कंपनी की ओर से Hyundai Ioniq5 को ऑफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन से खुलेंगे नए Hyundai Alcazar के दरवाजे, मिलेंगे 70 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर