Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai ने General Motors के Talegaon plant का किया अधिग्रहण, 6000 करोड़ का होगा निवेश

डई और महाराष्ट्र सरकार ने 18 जनवरी 2024 को दावोस में एक समझौता ज्ञापन(MOU) पर हस्ताक्षर किए जिसमें ऑटोमेकर ने राज्य में 6000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई। कंपनी के एमडी और सीईओ अन सू किम ने कहा- भारत हुंडई मोटर कंपनी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है और हम भारतीय ग्राहकों को बेंचमार्क-निर्माण उत्पाद और प्रौद्योगिकियां प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 20 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Hyundai ने General Motors के Talegaon plant का अधिग्रहण किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai Motor India ने घोषणा की है कि उसने General Motors की तालेगांव फैसिलिटी में पहचानी गई संपत्तियों का अधिग्रहण और असाइनमेंट पूरा कर लिया है। ऑटोमेकर ने कहा कि उसने सरकारी अधिकारियों और हितधारकों से नियामक मंजूरी प्राप्त करने के बाद कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

Hyundai ने MOU पर किए हस्ताक्षर 

हुंडई और महाराष्ट्र सरकार ने 18 जनवरी, 2024 को दावोस में एक समझौता ज्ञापन(MOU) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें ऑटोमेकर ने राज्य में 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई।

यह भी पढ़ें- FASTag KYC को लेकर हो रही है कंफ्यूजन तो काम आएगा ये सॉल्यूशन, जानें कैसे कर सकते हैं चेक

अधिग्रहण पर टिप्पणी करते हुए, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, अन सू किम ने कहा-

भारत, हुंडई मोटर कंपनी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है और हम भारतीय ग्राहकों को बेंचमार्क-निर्माण उत्पाद और प्रौद्योगिकियां प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जैसा कि हम हुंडई मोटर इंडिया की प्रगति के अगले दशक की आशा करते हैं, हमें भारत में अपनी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाना होगा।

कंपनी का फ्यूचर प्लान

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, अन सू किम ने आगे कहा कि तालेगांव विनिर्माण संयंत्र एचएमआईएल की 1 मिलियन वार्षिक उत्पादन क्षमता मील का पत्थर हासिल करने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा।

तालेगांव प्लांट का अधिग्रहण भारत को दुनिया के लिए उन्नत स्मार्ट मोबिलिटी समाधान, मेक-इन-इंडिया का केंद्र बनाकर 'आत्मनिर्भर भारत' के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। हमारा विनिर्माण परिचालन वर्ष 2025 में महाराष्ट्र के तालेगांव में शुरू होने वाला है।

तालेगांव प्लांट की वर्तमान में उत्पादन क्षमता 130,000 यूनिट प्रति वर्ष है, जिसे हुंडई मौजूदा बुनियादी ढांचे और विनिर्माण उपकरणों को अपग्रेड करके विस्तारित करने की योजना बना रही है। कंपनी का कहना है कि इन निवेशों का उद्देश्य फैसिलिटी को हुंडई के वैश्विक परिचालन और विनिर्माण मानकों तक लाना है।

यह भी पढ़ें- Kia Seltos के Diesel Variants को मिला Manual Transmission, यहां जानिए कीमत और खासियत