Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Creta EV टेस्टिंग के दौरान फिर आई नजर, अगले साल तक हो सकती है लॉन्‍च

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai की ओर से कई बेहतरीन एसयूवी और कारों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की मिड साइज एसयूवी Hyundai Creta EV एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान स्‍पॉट की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसयूवी से जुड़ी क्‍या जानकारी सामने आई है। इसे कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। इसकी संभावित कीमत क्‍या हो सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 23 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Creta EV टेस्टिंग के दौरान फिर नजर आई है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai भी भारत में EV सेगमेंट में कम कीमत वाली कारों को लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी Creta EV को लॉन्‍च से पहले टेस्‍ट कर रही है। जिसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। एसयूवी की क्‍या जानकारी मिल रही है। इसे भारत में कब तक पेश किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

टेस्टिंग के दौरान आई नजर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई की ओर से जल्‍द ही क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन को लाने की तैयारी की जा रही है। जिसके पहले कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे हाल में ही हैदराबाद की सड़कों पर देखा गया है।

यह भी पढ़ें- Skoda कर रही तीन Electric Vehicles लाने की तैयारी, मिलेगी Tata, Mahindra, Hyundai को कड़ी चुनौती

कैसा है डिजाइन

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक Hyundai Creta EV का डिजाइन इसके ICE वर्जन की तरह ही है। लेकिन इलेक्ट्रिक होने के कारण इसमें कुछ बदलाव किए जा सकते है, जिनको फ्रंट ग्रिल, अलॉय व्‍हील्‍स में देखा जा सकता है।

कब तक होगी पेश

कंपनी की ओर से अभी Hyundai Creta EV के लॉन्‍च को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Creta EV को भारतीय बाजार में अगले साल तक पेश किया जा सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि हुंडई की ओर से इसे जनवरी में होने वाले Bharat Mobility में पेश किया जाएगा।

मिलेगी 500 KM रेंज

हुंडई की ओर से इस एसयूवी में दो बैटरी के विकल्‍प दिए जा सकते हैं। इनमें से कम क्षमता वाली बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद 450 किलोमीटर के आस-पास की रेंज मिल सकती है और ज्‍यादा क्षमता वाली बैटरी से इसे 500 किलोमीटर से ज्‍यादा की रेंज मिल सकती है।

मिलेंगे ऐसे फीचर्स

इलेक्ट्रिक क्रेटा में उन सभी फीचर्स को दिया जाएगा जिनको क्रेटा के ICE वेरिएंट्स में दिया जाता है। इनमें पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, वायरलैस चार्जर, ट्रैक्‍शन कंट्रोल मोड्स, क्रूज कंट्रोल, की-लैस एंट्री, रियर एसी वेंट, एलईडी लाइट्स, 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, 17 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, वीएसएम, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, टीपीएमएस, ईएसएस जैसे फीचर्स शामिल हैं।

किनसे होगा मुकाबला

हुंडई की ओर से क्रेटा के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को बाजार में Tata Curvv EV, Mahindra XUV 400, BYD Atto3 जैसी ईवी से चुनौती मिलेगी।

कितनी होगी कीमत

फिलहाल इस बारे में सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं, लेकिन लॉन्‍च के समय Hyundai Creta EV को 20 लाख रुपये की एक्‍सशोरूम कीमत के आस-पास लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Venue Adventure Edition हुआ लॉन्‍च, कीमत 10.15 लाख रुपये से शुरू