Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Verna जैसे लुक के साथ भारतीय बाजार में अगले साल दस्तक देगी Hyundai Creta फेसलिफ्ट

Hyundai Creta facelift Hyundai Creta फेसलिफ्ट का एक और वेरिएंट तैयार कर रही है। वाहन निर्माता कंपनी इस कार को कई दमदार फीचर्स के साथ लेकर आने वाली है। इसे अगले साल तक लॉन्च किया जाता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 29 Apr 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में अगले साल दस्तक देगी Hyundai Creta फेसलिफ्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में क्रेटा मार्च 2020 में वापस चली गई थी, हुंडई ने नवंबर 2021 के अंत में इंडोनेशिया के लिए एक नई फेसलिफ्ट का खुलासा किया है। हालांकि, इंडोनेशिया ने देखी गई नई फेसलिफ्ट अभी तक भारत में लॉन्च नहीं हुई है, क्योंकि यहां क्रेटा के समान्य है। 

स्टाइलिंग 2021 में फेसलिफ्ट के समान नहीं हैं

स्टाइलिंग की बात करें तो 2021 में फेसलिफ्ट के समान नहीं हैं। स्पाई शॉट्स के अनुसार Hyundai Creta फेसलिफ्ट का एक और वेरिएंट तैयार कर रही है। भारतीय बाजार में ये कार जल्द ही आ सकती है। क्रेटा फेसलिफ्ट की स्टाइल काफी दमदार है। ये दो पेट्रोल, एक डीजल इंजन के साथ आएगी। इसमें कई फीचर्स भी मिलते हैं।

भारत के लिए हुंडई क्रेटा का नए रूप में क्या कुछ अलग होगा

कोरिया में इस कार के स्पाई शॉट को देखते हुए इस कार के लुक में काफी बदलाव होगा। सबसे पहले , फेसलिफ्ट के फ्रंट स्टाइल में नई वेरना सेडान के समान एक ग्रिल भी मिलता है। हैडलैम्स अब दो कैटेगरी में बटा है। जिनमें वेन्यू फेसलिफ्ट-जैसे एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप (DRL) हैं। जो इस कार को और भी दमदार लुक देता है।

क्रेटा फेसलिफ्ट की हेडलाइट्स

एच -स्टाइल डीआरएल पैटर्न क्रेटा फेसलिफ्ट की हेडलाइट्स पर भी मौजूद है, जो कि अभी सामने आई हुंडई सेंटा फे एसयूवी और भारत जाने वाली हुंडई एक्टर माइक्रो एसयूवी के समान है। हेडलैम्प्स के भाग में एलईडी यूनिट्स है जो कि नए  जनरेशन वेरना पर देखी गई  कनेक्ट एलईडी लाइट बार की तरह दिखती है। SUV में एक  कैमरा और ग्रिल पर ADAS सुइट है, जो 360-डिग्री कैमरा सेटअप के साथ-साथ ADAS टेक्नोलॉजी के साथ आता है। जो 360-डिग्री कैमरा सेट-अप के साथ-साथ ADAS तकनीक की भी पुष्टि करता है।

भारत के लिए हुंडई क्रेटा का तीन इंजन

फिलहाल भारत में सेल की जाने वाली क्रेटा 1.5 लीटर डीजल और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल को इस महीने की शुरुआत में लागू हुए RDE मानदंडों के कारण बंद कर दिया गया है। 160hp, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल, जिसने वेरना पर अपनी शुरुआत की, क्रेटा फेसलिफ्ट पर भी ड्यूटी देखेंगे। Hyundai इस इंजन को मौजूदा प्री-फेसलिफ्ट क्रेटा में पेश करेगी ।

भारत के लिए Hyundai Creta कब होगी लॉन्च

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन  निर्माता कंपनी इस कार को जनवरी 2024 के मध्य में अपने चेन्नई प्लांट में फेसलिफ्टेड Creta का निर्माण शुरु कर देगी । जो अगले साल फरवरी में बाजार में लॉन्च हो सकती है।   आपको बता दें, क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च में अभी कुछ समय बाकी है और किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के मार्केट लॉन्च के बाद होगा, जो इस साल जुलाई तक लॉन्च हो सकती है।