Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Creta vs Creta N Line: किसे खरीदना फायदे का सौदा? इंजन, डिजाइन और कीमत में है ये अंतर

कुछ बदलावों को छोड़कर क्रेटा एन लाइन अपने डिजाइन के मामले में स्टैंडर्ड क्रेटा एसयूवी के समान ही है। स्टैंडर्ड क्रेटा के एसएक्स और एसएक्स (ओ) वेरिएंट के आधार पर क्रेटा एन लाइन की कीमत 16.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसके अलावा दोनों संस्करणों के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत में भी केवल 15 हजार का अंतर है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 30 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
आइए, फायदे का सौदा जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUVs में शामिल Hyundai Creta हो हाल ही में N-Line वर्जन में पेश किया गया है। इससे पहले कंपनी ने इसे फेसलिफ्ट अपडेट भी दिया था।

स्टैंडर्ड क्रेटा के एक स्पोर्टियर वर्जन के रूप में पेश की गई थी। वहीं, क्रेटा एन लाइन एसयूवी हल्के बदलावों के साथ आती है, जो इंथुजिआस्ट को आकर्षित करती है। आइए नॉर्मल क्रेटा और Creta N Line के बीच अंतर जान लेते हैं।

डिजाइन

कुछ बदलावों को छोड़कर, क्रेटा एन लाइन अपने डिजाइन के मामले में स्टैंडर्ड क्रेटा एसयूवी के समान ही है। उदाहरण के लिए, क्रेटा एन लाइन की ग्रिल और बम्पर में कुछ क्रोम हटा दिए गए हैं और स्पोर्टी लुक देने के लिए इसे दोबारा डिजाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें- आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच कम हो जाएगा फ्यूल खर्च, बस कर लें ये काम

अलॉय व्हील का आकार स्टैंडर्ड वर्जन की तुलना में बड़ा है, जिसमें 18 इंच के टायर स्टैंडर्ड हैं। पीछे की तरफ क्रेटा एन लाइन में ट्विन-टिप एग्जॉस्ट और दोबारा डिजाइन किया गया बंपर मिलता है। एक्सटीरियर कलर की बात करें, तो दोनों एसयूवी में मुख्य अंतर कार के चारों ओर रेड एक्सेंट और एन लाइन बैजिंग मिलती है। इसके अलावा ब्रेक कैलीपर्स को भी रेड कलर दिया गया है।

फीचर्स और इंटीरियर

फीचर्स के मामले में भी क्रेटा एन लाइन काफी हद तक स्टैंडर्ड क्रेटा के समान ही है। हालांकि, कोई यह पता लगा सकता है कि क्रेटा एन लाइन का केबिन अपने ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम के कारण स्पोर्टी है, जो चारों ओर रेड एक्सेंट और सिलाई के साथ विपरीत है।

स्टीयरिंग व्हील, गियर लीवर से लेकर सीटों के हेडरेस्ट तक कई एन लाइन बैजिंग उपलब्ध हैं। स्पोर्टी लुक वाला इंटीरियर देने के लिए सीटों पर कॉन्ट्रेस्टिंग रेड स्टिचिंग भी की गई है।

इंजन और परफॉरमेंस

हुंडई ने क्रेटा एन लाइन को 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस किया है, जिसका उपयोग स्टैंडर्ड क्रेटा में भी किया जाता है। हालांकि, केवल क्रेटा एन लाइन इस इंजन के साथ ट्रांसमिशन के दो विकल्पों के साथ आती है। इनमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स भी शामिल है।

हालांकि, पावर आउटपुट समान रहता है। सस्पेंशन के साथ-साथ स्टीयरिंग व्हील में बदलाव एक बेहतर ड्राइव अनुभव प्रदान करता है। हालांकि नेचर में कॉस्मेटिक, ट्विन-टिप एग्जॉस्ट से निकलने वाली आवाज स्पोर्टियर ड्राइव एक्सपीरिएंस प्रदान करती है।

कीमत

स्टैंडर्ड क्रेटा के एसएक्स और एसएक्स (ओ) वेरिएंट के आधार पर क्रेटा एन लाइन की कीमत 16.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। एसयूवी के स्टैंडर्ड वर्जन में यही वेरिएंट 15.27 लाख रुपये से शुरू होता है। दोनों संस्करणों के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत में केवल 15 हजार का अंतर है, जबकि एन लाइन वर्जन की कीमत 20.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) अधिक है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Cars: अप्रैल में एंट्री मारेंगी ये 2 जबरदस्त SUV, नई कार खरीदने से पहले चेक करें डिटेल्स