Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai के Ultra-Fast EV Chargers से 21 मिनट में 80% चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार! कंपनी ने लगाए 11 नए स्टेशन

Hyundai Motor India ने जो 11 ultra-fast EV chargers लगाए हैं उनमें से 6 नए चार्जिंग स्टेशन मुंबई पुणे अहमदाबाद हैदराबाद गुरुग्राम और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों में स्थित हैं। अन्य पांच स्टेशन रणनीतिक रूप से दिल्ली-चंडीगढ़ दिल्ली-जयपुर हैदराबाद-विजयवाड़ा मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक जैसे प्रमुख राजमार्गों पर लगाए गए हैं। IONIQ 5 को इन चार्जर का उपयोग करके केवल 21 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Hyundai के Ultra-Fast EV Chargers से 21 मिनट में 80% बैटरी तक बैटर चार्ज हो सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai Motor India देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रही है। कंपनी ने हाल ही में अपने अल्ट्रा-फास्ट ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार किया है, विभिन्न शहरों और प्रमुख राजमार्गों पर 11 नए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। आइए,इनके बारे में जान लेते हैं।

किन जगहों पर लगे चार्जर? 

Hyundai Motor India ने जो 11 ultra-fast EV chargers लगाए हैं, उनमें से 6 नए चार्जिंग स्टेशन मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों में स्थित हैं। अन्य पांच स्टेशन रणनीतिक रूप से दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक जैसे प्रमुख राजमार्गों पर लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Ford Endeavour के साथ Mustang EV भी मारेगी इंडियन मार्केट में एंट्री? कंपनी ने रजिस्टर कराए ट्रेडमार्क

मिनटों में चार्ज होगी EV

ये अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन ग्राहकों को अपने वाहनों को जल्दी और कुशलता से चार्ज करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, हुंडई के इलेक्ट्रिक वाहन मॉडलों में से एक Hyundai IONIQ 5 को इन चार्जर का उपयोग करके केवल 21 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

24/7 मिलेगी सुविधा 

ये चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को शहरों के भीतर और लंबी दूरी की यात्रा के लिए त्वरित और सुविधाजनक चार्जिंग विकल्प प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इनमें से अधिकतर फास्ट चार्जर 24/7 खुले रहेंगे।

MyHyundai App आएगा काम

ग्राहक चार्जिंग स्टेशन खोजने, उन तक नेविगेट करने, चार्जिंग स्लॉट प्री-बुक करने, डिजिटल भुगतान करने और चार्जिंग स्थिति की निगरानी करने के लिए MyHyundai एप का उपयोग कर सकते हैं। हुंडई ने 2024 में अपने अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क को 10 या अधिक नए स्थानों पर विस्तारित करने की योजना बनाई है।

इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौते के हिस्से के रूप में हुंडई का लक्ष्य 2027 तक 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का है।

यह भी पढ़ें- BYD Seal EV इंडियन मार्केट में 5 मार्च को होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 700 KM की जबरदस्त रेंज