Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉन्च से पहले Hyundai Exter की तस्वीर आई सामने, डिजाइन देखकर हो जाएंगे फैन; मिल सकते हैं ये शानदार फीचर

Hyundai Exter Micro SUV की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इनमें एक्सटर का फ्रंट साइड और रियर हिस्से दिख रहा है। कार में नई Hyundai Verna के समान कनेक्टिंग स्ट्रिप के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है दिया गया है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 04 May 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Exter design revealed unofficially launching soon in India

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हुंडई मोटर इंडिया अपनी Exter Micro SUV को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी पिछले कुछ दिनों से एक्सटर के टीजर जारी कर रही है। बीते दिनों कार को कोरियाई सड़कों पर कैमोफ्लैग के साथ परीक्षण के दौरान देखा गया था। अभी इस एसयूवी की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अगस्त 2023 तक Exter Micro SUV को लॉन्च करेगी। कैसी होगी ये कंपनी की ये कार, सामने आई तस्वीरों के हवाले से आपको बताने जा रहे हैं।

Exter Micro SUV की डिजाइन

स्पाई की गई तस्वीर में एक्सटर के फ्रंट, साइड और रियर हिस्से दिख रहा है। कार में नई Hyundai Verna के समान कनेक्टिंग स्ट्रिप के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है दिया गया है। वहीं इसके ऊपरी हिस्से में H-आकार के एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ टर्न इंडिकेटर्स मिलते हैं जबकि निचले हिस्से में प्रोजेक्टर लैंप के साथ हेडलैंप क्लस्टर दिख रहे हैं। कार की साइड में ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ चौकोर-चंकी व्हील आर्च दिए गए हैं। वहीं इस माइक्रो SUV के A और B पिलर ब्लैक-आउट हैं जबकि C-पिलर को डुअल-टोन ट्रीटमेंट दिया गया है।

Hyundai Exter में शार्फ फिन एंटीना के साथ रूफ रेल्स भी दिए गए हैं। इस माइक्रो SUV के पिछले हिस्से में एक मोटी काली पट्टी है जो दोनों टेल लैंप को जोड़ती है और इसमें डिफ्यूजर के साथ एक ब्लैक-आउट बम्पर भी दिख रहा है। इसके टेललैंप्स को एलईडी ट्रीटमेंट मिलता है और इसमें सामने की तरह H आकार के डीआरएल दिए गए हैं।

डायमेंशन और फीचर

अनुमान है कि एक्सटर की लंबाई 3.8 मीटर से कम होगी और इसमें 180 मिमी से ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जा सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि Exter Micro SUV को ग्रैंड आई10 निओस के समान प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। कंपनी एक्सटर को फर्स्ट-इन-सेगमेंट सनरूफ, 8-इंच फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार तकनीक,वायरलेस चार्जर, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले / एंड्रॉइड ऑटो, सेमी-डिजिटल क्लस्टर और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स के साथ पेश कर सकती है।

इंजन

Hyundai Exter में 1.2-लीटर VTVT NA पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है जो Venue, i20, Grand i10 Nios और Aura में पहले से ऑफर किया जा रहा है। हालांकि Hyundai अपनी इस कार के लिए इंजन को थोड़ा ट्यून कर सकती है। यह इंजन 82 bhp की पावर और 115 Nm का टार्क पैदा करता है, साथ ही इसे 5-स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। वहीं इसे 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलने की उम्मीद है जो 118 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क पैदा करता है।