Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Grand I10 Nios Vs Maruti Suzuki Swift Facelift दोनों में कौन दमदार, जानिए क्या है खासियत

Grand i10 Nios Hyundai लाइनअप में सबसे अहम मॉडल में से एक है। आज हम आपके लिए भारतीय बाजार में मौजूद दो दमदार कारें Hyundai Grand I10 Nios और Maruti Suzuki Swift Facelift के बीच तुलना लेकर आए हैं। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 21 Jan 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
Hyundai Grand I10 Nios Vs Maruti Suzuki Swift Facelift दोनों में कौन दमदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने भारत में 2023 ग्रैंड i10 Nios फेसलिफ्ट लॉन्च की है जिसकी कीमत 5.68 लाख रुपये से शुरू होती है। इसका डिजाइन, फीचर, इंजन कार को काफी दमदार बनाते हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि यह सीएनजी वर्जन में भी आती है। Grand i10 Nios Hyundai लाइनअप में सबसे अहम मॉडल में से एक है। इसकी ब्रिकी में कुल 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल वाहन निर्माता कंपनी ने ग्रैंड i10 Nios की एक लाख से अधिक यूनिट्स सेल की है। भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर मारुति की सबसे लोकप्रिय कार में से एक Swift से है। आज हम इन दोनों के बीच की तुलना लेकर आए हैं।

Hyundai Grand I10 Nios Vs Maruti Suzuki Swift Facelift इंजन

स्विफ्ट सीएनजी को पॉवर देने के लिए इसमें 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जिसमें इंजन स्टार्ट/स्टॉप है। इसका मोटर 90PS और 113Nm का उत्पादन करता है, जबकि यह सीएनजी मोड में 77.5PS और 98.5Nm का टार्क जनरेट करता है। जबकि पेट्रोल-ओनली मॉडल को फाइव-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है, सीएनजी-पावर्ड मॉडल को फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Hyundai Grand I10 Nios में 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 83PS और 114Nm का टॉर्क बनाता है। Hyundai ने इस इंजन को नए RDE मानदंडो को पूरा करते हुए अपडेट किया है। इसके अलावा इसका इंजन E20-ग्रेड ईंधन को भी सपोर्ट करता है। यह पांच-स्पीड मैनुअल या एएमटी ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसका सीएनजी मोटर 69PS और 95.2Nm का टॉर्क देता है और इसे पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Hyundai Grand I10 Nios Vs Maruti Suzuki Swift Facelift फीचर्स

फीचर्स के तौर पर मारुति ने स्विफ्ट को आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैंप्स, सात-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कलर एमआईडी के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, ऑटो टेम्परेचर कंट्रोल, पार्किंग सेंसर के साथ एक रियरव्यू कैमरा, डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, और सुजुकी कनेक्ट के माध्यम से कनेक्टेड कार सुविधाएँ भी मिलती है।

Hyundai Grand I10 Nios में वायरलेस चार्जिंग पैड, फुटवेल लाइट्स, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट्स, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग पर कुछ अतिरिक्त स्विच, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल , क्रूज़ कंट्रोल, ISOFIX एंकर, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, आठ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग, ऑटो हेडलैंप, रियर पार्किंग सेंसर और एक रियरव्यू कैमरा भी मिलता है।

Hyundai Grand I10 Nios Vs Maruti Suzuki Swift Facelift डाइमेंशन और कीमत

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट 3,845mm लंबी, 1,735mm चौड़ी और 1,530mm ऊंची है। इसका व्हीलबेस 2,450mm है। जबकि ग्रैंड i10 Nios हैचबैक की लंबाई 3,815mm, चौड़ाई 1,680mm और ऊंचाई 1,520mm है और इसका व्हीलबेस 2,450mm है। भारतीय बाजार में स्विफ्ट की कीमत 5.92 लाख रुपये से 8.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हैं। ग्रैंड i10 Nios फेसलिफ्ट की कीमत  5.68 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ ड्राइवर को सुरक्षित नहीं रखता कार का Seat Belt, जानें और क्या हैं इसके फायदे

Hatchback car : 10 लाख के अंदर खरीदें ये हैचबैक कारें, यहां पढ़ें लिस्ट