Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai i20 Facelift: भारतीय बाजार में इन बड़े बदलावों के साथ आएगी हुंडई की ये धांसू कार, यहां पढ़ें डिटेल्स

भारतीय बाजार बलेनो का मुकाबला हुंडई आई 20 से है और कंपनी अब इसे नए अवतार में लेकर आने वाली है। हुंडई आई 20 की मौजूदा जनरेशन की कीमत 7.46 लाख रुपये से 11.88 लाख रुपये के बीच है। अभी के समय में कंपनी की ओर से जो इंजन पेश किया जा रहा है उसी इंजन में ये कार आएगी। कंपनी इसमें दो पावरट्रेन का ऑप्शन देगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 03 Sep 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
Hyundai i20 Facelift: भारतीय बाजार में इन बड़े बदलावों के साथ आएगी हुंडई की ये धांसू कार

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में प्रीमियम हैचबैक कारों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है।  अभी मार्केट में मारुति, हुंडई , टाटा जैसी कंपनियां प्रीमियम हैचबैक कारें सेल कर रही है।  देखा जाएं तो मारुति के पास भी एक प्रीमियम हैचबैक बलेनो कार है। जो सबसे अधिक बिकती है। जब से बलेनो नए अवतार में आई तब से और इसकी ब्रिकी में बढ़ावा हो गया है। हालांकि मार्केट में हुंडई की एक और कार मार्केट में काफी बिक रही है। जो बलेनो को टक्कर दे रही है। कंपनी अब इसी कार को नए डिजाइन में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय बाजार बलेनो का मुकाबला हुंडई आई 20 से है और कंपनी अब इसे नए अवतार में लेकर आने वाली है। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अभी हाल के दिनों में कंपनी ने इस कार का टीजर वीडियो जारी किया है। चलिए आपको बताते हैं इस कार में आपको क्या कुछ खास मिल सकता है।

डिजाइन बिल्कुल नया होगा

आपको जानकारी के लिए बता दें, कि hyundai i20 facelift में अपडेटेड ग्रिल और एलईडी हेडलाइट यूनिट भी दिया जा सकता है। कार के साइड और रियर प्रोफाइल का डिजाइन आउटगोइंग मॉडल के जैसा रहने वाला है। कंपनी ने इस कार के टेलगेट के डिजाइन में काफी बदलाव किया है। व्हील्स की बात करें तो इसमें अलॉय व्हील्स के डिजाइन भी थोड़े अपडेट हो सकते हैं।

Hyudai i20 फेसलिफ्ट फीचर्स

वाहन निर्माता कंपनी इस कार के फीचर्स में काफी अपडेट करेगी। इसको डिजाइन के साथ-साथ फीचर में भी अपडेट मिलेगा। इस कार में एक्टसर  की तरह डैशकैम भी दिया जा सकता है। इसलिए इसमें फीचर्स के तौर पर वायरलेस चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जर और एम्बिएंट लाइटिंग, 6 एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) मिल सकता है।

इंजन होगा सामान्य

अभी के समय में कंपनी की ओर से जो इंजन पेश किया जा रहा है उसी इंजन में ये कार आएगी। कंपनी इसमें दो पावरट्रेन का ऑप्शन देगी। जो 83 बीचएपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल या 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

Hyudai i20 कीमत

आपको बता दें, कि हुंडई आई 20 की मौजूदा जनरेशन की कीमत 7.46 लाख रुपये से 11.88 लाख रुपये के बीच है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इसका नया वर्जन फेसलिफ्ट को अधिक कीमत में लॉन्च कर सकती है।