Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai i20 Facelift 2023 : Hyundai i20 के अपडेटेड वर्जन में क्या होगा खास? कब तक होगी भारतीय बाजार में लॉन्च

Hyundai i20 को लाने से पहले वाहन निर्माता कंपनी Exter को लॉन्च करेगी। ये एक किफायती माइक्रो -एसयूवी है जो कि Venue के नीचे है। ये संभव है कि कंपनी Exter के बाद इस प्रीमियम हैचबैक कार को लॉन्च करेगी। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 15 Jun 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Hyundai i20 में क्या कुछ होगा खास और कब तक होगी भारतीय बाजार में लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai भारतीय बाजार में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। वहीं Hyundai की सबसे मशहूर हैचबैक कार i20 को भारतीय बाजार में जल्द ही एक बड़ा अपडेट मिलने वाला है। Hyundai i20 के फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में पेश किया था, अब इस कार को भारतीय बाजार में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

आपको बता दें, हुंडई के लिए भारत काफी बड़ा मार्केट है और ये कार है भी काफी मशहूर। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही Hyundai i20 फेसलिफ्ट को मार्केट में लॉन्च कर सकती है। नई कार में कुछ खास फीचर्स और तकनीक मिल सकते हैं।

Hyundai i20 में क्या होगा खास

ये एक प्रीमियम हैचबैक कार है। हुंडई आई20 लोगों को काफी पसंद भी है। लोगों को अब इसके फेसलिफ्ट मॉडल से काफी उम्मीद भी है। इसमें नया पेंटाग्राम स्टाइल वाला 16 और 17-इंच व्हील डिजाइन दिया गया है। भारतीय सड़कों पर इसे स्पॉट किया गया है। उसके हिसाब से ये अनुमान लगाया जा रहा है किi20 फेसलिफ्ट में अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में एक अलग डिजाइन का व्हील दिया गया है।

Hyundai i20  पावर

अनुमान ये लगाया जा रहा है कि Hyundai i20 को 1.2-लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल या 1.0-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है, जो इंजन के बेस्ड पर पांच-स्पीड मैनुअल, CVT ऑटोमैटिक, iMT या DCT ऑटोमैटिक के साथ आता है।

इसमें 1.2-लीटर NA इंजन मैनुअल के साथ 83hp लेकिन CVT के साथ 88hp का पावर जनरेट करता है, जबकि टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर इंजन 120hp का पावर आउटपुट देता है। इतना ही नहीं, उम्मीद की जा रही है कि फेसलिफ्ट मॉडल में दोनों इंजन ऑप्शन मिलेंगे।

Hyundai i20 सेफ्टी फीचर्स

इस कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) फीचर को शामिल किया गया है। इस कार में सेफ्टी के तौर पर फॉरवर्ड कोलाइजन-एवॉयडेंस असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट कोलाइजन-एवॉयडेंस असिस्ट और भी बहुत कुछ शामिल है। इस समय ADAS फीचर काफी मशहूर हो रहा है यहां के बाजार में कई मॉडलों में इसे देखा गया है। 

कब तक होगी लॉन्च

Hyundai i20 को लाने से पहले वाहन निर्माता कंपनी Exter को लॉन्च करेगी। ये एक किफायती माइक्रो -एसयूवी है जो कि मौजूदा Venue के नीचे है। ये संभव है कि कंपनी Exter के बाद इस प्रीमियम हैचबैक कार को लॉन्च करेगी। नए फीचर्स और अपडेट के बाद इसकी कीमत में इजाफा हो सकता है। भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर Maruti Baleno से होगी।