Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai और Kia ने पेश किया Uni Wheel ड्राइव सिस्टम, इलेक्ट्रिक कारों की रेंज बढ़ाने में करेगा मदद; जानिए कैसे

हुंडई मोटर कंपनी और किआ कॉरपोरेशन ने भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों के डिजाइन में क्रांति लाने के इरादे से Paradigm-Shifting Vehicle Drive System नाम से कार का कवर लिया है। ऑटोमेकर द्वारा यूनी व्हील टेक डे पर अनावरण की गई नई प्रणाली को यूनी-व्हील या यूनिवर्सल व्हील ड्राइव सिस्टम कहा जाता है। आइए इस तकनीक के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
Hyundai और Kia ने Uni Wheel ड्राइव सिस्टम पेश किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कोरियन कार निर्माता कंपनी Hyundai और Kia ने इलेक्ट्रिक कारों को लेकर एक नई तकनीक लेकर आई है। Universal Wheel सिस्टम बैटरी जैसे बिजली स्रोत द्वारा प्रदान की गई ऊर्जा के उपयोग को अनुकूलित करेगा और इसका उपयोग न केवल इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों में बल्कि विभिन्न अन्य गतिशीलता-संबंधित प्रौद्योगिकियों में भी किया जा सकता है। आइए, इस तकनीक के बारे में जान लेते हैं।

गाड़ियों की बढ़ जाएगी रेंज!

हुंडई मोटर कंपनी और किआ कॉरपोरेशन ने भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों के डिजाइन में क्रांति लाने के इरादे से Paradigm-Shifting Vehicle Drive System नाम से कार का कवर लिया है। ऑटोमेकर द्वारा 'यूनी व्हील टेक डे' पर अनावरण की गई नई प्रणाली को यूनी-व्हील या यूनिवर्सल व्हील ड्राइव सिस्टम कहा जाता है। ये नई डेवलपमेंट दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहन के विस्तार के बाद ऑटोमोबाइल जगत में पेश किए गए उल्लेखनीय परिवर्तनों की सूची में शामिल हो गया है।

यह भी पढ़ें- Modern Cars में मिलने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम कैसे करता है काम? भारत में ESP से लैस हैं कारें

 Uni Wheel Drive System क्या है?

यूनी-व्हील एक एकीकृत ड्राइव सिस्टम है जो वाहन के ड्राइविंग सिस्टम कंपोनेंट्स को व्हील हब के अंदर उपलब्ध खाली जगह में स्थानांतरित करता है। इसका मतलब है कि वाहन को चलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले गियर को उपरोक्त स्थान पर रखा गया है। यह नए यांत्रिकी के लिए एक अभिनव डिजाइन का उपयोग करके किया गया है।

Uni Wheel Drive System के लाभ 

कोरियाई समूह के अनुसार, यूनी व्हील ड्राइव सिस्टम के कई फायदे हैं। कुछ मुख्य विशेषताओं में बेहतर राइड क्वालिटी, कम पैकेजिंग आकार और बढ़ा हुआ स्थायित्व व एफिशियंशी शामिल है। इस तकनीक का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि बैटरी द्वारा प्रदान की गई शक्ति का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Tesla Cybertruck के इंटीरियर से उठा पर्दा, आज हो रहा है लॉन्च; अब तक हुईं 20 लाख से ज्यादा बुकिंग