Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Motor साल 2030 तक लॉन्च करेगी 21 नई Electric Cars, कंपनी ने बताया फ्यूूचर प्लान

हुंडई मोटर की योजना 2026 के अंत तक उत्तरी अमेरिका और चीन में नए EREV का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की है। EV मंदी के चलते हुंडई अपनी हाइब्रिड और नई EREV पेशकशों का विस्तार करेगी। हुंडई मोटर कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ जेहून चांग ने कहा कि हमारी एडवांस तकनीक और इनोवेशन के प्रति डेडिकेशन के आधार पर हमारा लक्ष्य बाजार में पहला स्थान हासिल करना है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Motor साल 2030 तक 21 नई Electric Cars लॉन्च करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai Motor भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक्सटेंडेड-रेंज इलेक्ट्रिक वाहन (EREV) डेवलप कर रही है। ये तकनीक IC इंजन और EV के लाभों को मिलाएगी। 2024 CEO Investor Day पर कोरियाई कार निर्माता ने कहा कि EREV की कीमत EV से प्रतिस्पर्धी होगी और यह एमीशन और बैटरी स्रोत का उपयोग करके 900 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करेगी।

2030 तक आएंगे 21 नए मॉडल 

हुंडई मोटर की योजना 2026 के अंत तक उत्तरी अमेरिका और चीन में नए EREV का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की है। EV मंदी के चलते हुंडई अपनी हाइब्रिड और नई EREV पेशकशों का विस्तार करेगी। कंपनी को उम्मीद है कि 2030 के अंत तक EV की बिक्री बढ़ जाएगी। इसी तर्ज पर, हुंडई मोटर का लक्ष्य किफायती EV से लेकर लग्जरी और हाई-परफॉरमेंस मॉडल तक EV की पूरी लाइनअप बनाना और 2030 तक 21 मॉडल लॉन्च करना है।

यह भी पढ़ें- TVS Jupiter 110 vs Hero Xoom 110: कीमत, स्पेसिपिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले पढ़ें

Hyundai का फ्यूचर प्लान

हुंडई मोटर कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ जेहून चांग ने कहा कि हमारी एडवांस तकनीक और इनोवेशन के प्रति डेडिकेशन के आधार पर, हमारा लक्ष्य बाजार में पहला स्थान हासिल करना है। हुंडई मोटर ने सॉलिड-स्टेट बैटरियों सहित अगली पीढ़ी की बैटरियों के डेवलप में तेजी लाने की योजना बनाई है।

CTV प्रोजेक्ट क्या है?

कंपनी की ओर से कस्टमाइज्ड बैटरी CTV (सेल-टू-व्हीकल) संरचना को लागू करने की भी योजना है। CTV संरचना में बैटरी और वाहन बॉडी को इंटीग्रेट करके, कंपनी बैटरी इंटीग्रेशन और परफॉरमेंस में सुधार कर सकती है। पिछले CTP (सेल-टू-पैक) सिस्टम की तुलना में वजन को 10 प्रतिशत तक कम करने के लिए भागों को कम कर सकती है।

2030 तक, हुंडई मोटर का लक्ष्य न केवल वर्तमान प्रदर्शन-आधारित NCM (निकेल-कोबाल्ट-मैंगनीज) बैटरी और कम लागत वाली LFP (लिथियम-आयरन-फॉस्फेट) बैटरी का उपयोग करना है, बल्कि समाधानों की एक विस्तृत सीरीज प्रदान करने के लिए एक नई, सस्ती NCM बैटरी भी डेवलप करना है।

इस नई एंट्री-लेवल बैटरी को सबसे पहले बड़े पैमाने पर मॉडलों में लागू किया जाएगा तथा कंपनी को बैटरी ऊर्जा डेंसिटी में निरंतर सुधार के माध्यम से 2030 तक इसकी परफॉरमेंस में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- TVS Jupiter 110 vs Honda Activa vs Hero Pleasure Plus: इंजन, स्पेसिफिकेशन और कीमत के मामले में कौन बेहतर?