Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में रिकॉर्ड पर पहुंची Hyundai की बिक्री, क्या IPO की वजह से हुआ ऐसा?

हुंडई मोटर ने इस साल की पहली छमाही में भारत में अपनी बिक्री के रिकॉर्ड को छू लिया है। रविवार को आए फाडा के आंकड़ों के अनुसार हुंडई ने इस साल जनवरी से जून तक भारत में 272207 यूनिट बेचीं। जो 2023 में इसी अवधि में बेची गई 266760 यूनिट्स की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है। ऐसा आईपीओ लाने के कारण हो रहा है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
हुंडई आईपीओ लाने की तैयारी में है।

आईएएनएस, नई दिल्ली। साउथ कोरिया की दिग्गज ऑटो कंपनी हुंडई इन दिनों चर्चा में है। चर्चा में आने की वजह कंपनी की कोई गाड़ी नहीं बल्कि, उसका आईपीओ है। कुछ दिन पहले खबर आई कि कंपनी आईपीओ लेकर आएगी। अब IPO का असर भारत में कंपनी के बिक्री के आंकड़ों पर भी पड़ रहा है। कंपनी ने बिक्री के लिहाज से एक नया मुकाम हासिल किया है। पिछले की तुलना में इस बार कंपनी ज्यादा गाड़ियां बेची हैं। 

बिक्री में हो रहा इजाफा

हुंडई मोटर ने इस साल की पहली छमाही में भारत में अपनी बिक्री के रिकॉर्ड को छू लिया है। रविवार को आए फाडा के आंकड़ों के अनुसार, हुंडई ने इस साल जनवरी से जून तक भारत में 272,207 यूनिट बेचीं, जो 2023 में इसी अवधि में बेची गई 266,760 यूनिट्स की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है। दो प्रतिशत की वृद्धि के बाद पहली बार हुआ है जब कंपनी ने भारत में अपनी बिक्री का सर्वाधिक आंकड़े को पार कर लिया है।

IPO लाने का फर्क पड़ा

हुंडई मोटर के इन्वेस्टर रिलेशन डेटा से यह भी पता चला है कि हुंडई के भारतीय प्लांट ने जनवरी से मई तक कुल 259,659 यूनिट बेचीं। इसके बाद टोयोटा मोटर और किआ का स्थान है। पिछले कुछ सालों में हुंडई ने भारत में अपनी हिस्सेदारी में लगातार कमी दिखाई है, जो 2021 में 17 प्रतिशत से घटकर 2023 तक 14.1 प्रतिशत हो गई। लेकिन, जैसे ही कंपनी ने आईपीओ लाने की बात कही तो इसका असर बिक्री पर भी देखा जाने लगा।

ऑटो बाजार में मजबूती का लक्ष्य

पिछले महीने कंपनी ने घोषणा की कि उसकी भारतीय इकाई ने भारत में IPO के लिए आवेदन किया है। ऐसा करके वह देश के तेजी से बढ़ते ऑटो बाजार में मजबूत पैर जमाना चाहती है। एक्सपर्ट इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि क्या कंपनी का ये कदम उनकी बिक्री को लगातार बनाए रख सकता है। बता दें कंपनी भारत में बड़े स्तर पर गाड़ियां बनाती है। पिछले साल हुंडई ने भारत में कुल 765,000 वाहनों का प्रोडक्शन किया था।

ये भी पढ़ें- Hyundai Inster EV के भारत लॉन्च को लेकर मिला नया अपडेट, जानिए कब हो रही एंट्री