Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai ने यूरोप में अपनी इन 2 गाड़ियों का रोका प्रोडक्शन, जानिए क्या है वजह

Hyundai ने कहा है कि यूरोपीय बाजार के लिए हुंडई i30 N और i20 N मॉडल का उत्पादन आधिकारिक तौर पर बंद हो गया है। हुंडई द्वारा घोषित यह निर्णय 2035 तक ग्राहकों को पूरी तरह से शून्य-उत्सर्जन वाहन लाइनअप प्रदान करने और 2045 तक 100 प्रतिशत कार्बन न्यूट्रलिटी प्राप्त करने के कंपनी के लक्ष्य में निहित है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 26 Feb 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Hyundai ने यूरोप में i30 N और i20 N मॉडल का प्रोडक्शन रोक दिया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जीरो-एमीशन फ्यूचर के बारे में सोचते हुए Hyundai ने यूरोपीय बाजार में अपनी दो ICE कारों को बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि यूरोपीय बाजार के लिए हुंडई i30 N और i20 N मॉडल का उत्पादन आधिकारिक तौर पर बंद हो गया है।

क्यों रुका प्रोडक्शन? 

हुंडई द्वारा घोषित यह निर्णय, 2035 तक ग्राहकों को पूरी तरह से शून्य-उत्सर्जन वाहन लाइनअप प्रदान करने और 2045 तक 100 प्रतिशत कार्बन न्यूट्रलिटी प्राप्त करने के कंपनी के लक्ष्य में निहित है। इन पेट्रोल-संचालित एन मॉडल के बंद होने का फायदा Ioniq 5 N EV को मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें- Jeep Meridian और Compass पर मिल रहा 2.75 लाख रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ

i20 N और i30 N की खासियत 

ये कदम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टिकाऊ प्रथाओं के प्रति व्यापक उद्योग प्रवृत्ति के अनुरूप है। ये ऑटोमोटिव उद्योग के भीतर स्थिरता और कम पर्यावरणीय प्रभाव के लिए वैश्विक प्रयास के अनुरूप है। 2017 में पेश की गई i30 N, हॉट हैच मार्केट में कंपनी का पहला कदम था, जिसने अपने चेसिस और टर्बोचार्ज्ड इंजन के लिए प्रशंसा प्राप्त की थी।

इसके 2021 फेसलिफ्ट में सुधार आया, जिसमें डुअल-क्लच ट्रांसमिशन विकल्प और बढ़ी हुई शक्ति शामिल है। मिनी सेगमेंट में कंपटीशन करने के लिए 2021 में पेश किए गए i20 N ने छोटे डायमेंशन, कम वजन और गतिशील क्षमताओं का प्रदर्शन किया, हालांकि ये i30 N की बिक्री के आंकड़ों से मेल नहीं खाती है।

यह भी पढ़ें- SRK की Jawan और Article 370 में काम कर चुकी फेमस एक्ट्रेस Priya Mani ने खरीदी Mercedes-Benz GLC, जानिए कीमत और खासियत