Move to Jagran APP

Hyundai Verna 2023 देश की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में शामिल, Global NCAP ने दिया 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

2023 हुंडई वरना ने ग्लोबल एनकैप में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। यह ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग वाली पहली हुंडई बन गई। परीक्षण किया गया मॉडल भारतीय बाजार में बिक्री के लिए भारत में बनाया गया था और मानक के रूप में सभी सीटों के लिए 6 एयरबैग ईएससी रियर आईएसओफिक्स माउंट और सीटबेल्ट रिमाइंडर से लैस गाड़ी है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 03 Oct 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Verna scores 5 star Global NCAP safety rating

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक समय था जब लेटिन एनकैप ने 2021 हुंडई वरना को क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में जारी रेटिंग दिया था। अपनी कमियों को सुधारते हुई Hyundai Verna 2023 को कंपनी ने इस साल लॉन्च किया था। नई वरना का ग्लोबल एनकैप ने हाल ही क्रैश टेस्ट किया, जहां इस सेडान को कुल 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिला। आइये डिटेल में जानते हैं।

Global NCAP safety rating

2023 हुंडई वरना ने ग्लोबल एनकैप में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। यह ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग वाली पहली हुंडई बन गई। परीक्षण किया गया मॉडल भारतीय बाजार में बिक्री के लिए भारत में बनाया गया था, और मानक के रूप में सभी सीटों के लिए 6 एयरबैग, ईएससी, रियर आईएसओफिक्स माउंट और सीटबेल्ट रिमाइंडर से लैस गाड़ी है।

ग्लोबल एनकैप

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) एक ऐसी संस्था है, जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर क्रैश टेस्टिंग कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग देती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी जरूरी होती है। ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कारों को बहुत ही सेफ माना जाता है।

आपको बता दें, पिछले जनरेशन वाली Verna अपने सेगमेंट में डीजल इंजन वाली इकलौती कार थी। लेकिन , नए जनरेशन के मॉडल के साथ Hyundai ने डीजल पावरट्रेन को हटा दिया है। इसमें हाइब्रिड यूनिट भी नहीं है। लेकिन डीजल इंजन के साथ आने वाली भारत में सबसे सस्ती अब मर्सिडीज-बेंज ए 200 डी है, जिसकी एक्स शोरुम की कीमत 46 लाख रुपये है।