Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Verna की जून से की जाएगी निर्यात, भारत में बनी कार की विदेशों में होगी धाकड़ एंट्री

Verna को Hyundai India के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। कार निर्माता इस साल कार की 1.2 लाख इकाइयां बनाने की योजना बना रहा है जिनमें से 80000 इकाइयां निर्यात बाजारों के लिए निर्धारित की गई हैं। (जागण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 04 Apr 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
भारत बनेगा Hyunda Verna का मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट ग्लोबल हब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Verna को हाल ही में नया अपडेट मिला है। नई वरना अब पूरी तरह से बदल चुकी है। पहले की तुलना में इसकी डिजाइन, इंजन और फीचर्स काफी एडवांस हो चुके हैं। कंपनी का कहना है कि भारत में बनी Hyundai Verna को जून 2023 से निर्यात किया जाएगा।

भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब

वरना के लिए भारत मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट के ग्लोबल हब के तौर पर काम करेगा। यह बताया गया है कि कार को मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका के देशों में भेज दिया जाएगा।

हर साल 1.2 लाख गाड़ियों का होगा प्रोडक्शन

Verna को Hyundai India के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। कार निर्माता इस साल कार की 1.2 लाख इकाइयां बनाने की योजना बना रहा है, जिनमें से 80,000 इकाइयां निर्यात बाजारों के लिए निर्धारित की गई हैं।

कंपनी की उम्मीदें

हुंडई को फाइनेंसियल ईयर 2024 में निर्यात की मात्रा 1.7-1.9 लाख इकाई तक पहुंचने की उम्मीद है। बढ़ती घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मांग को पूरा करने के लिए, कार निर्माता ने चेन्नई प्लांट में अपनी प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाकर 8.5 लाख यूनिट कर दिया है।

Verna सेफ्टी फीचर्स

नई Verna के टॉप वेरिएंट में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) दिया गया है। इन सुविधाओं में ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, स्टॉप एंड गो असिस्ट के साथ अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट और रियर टक्कर अवॉइडेंस शामिल हैं। दूसरी ओर, Creta में कोई ADAS फीचर नहीं दिया जाता है।

हुंडई वरना कीमत

ये पहले से काफी बदल गई है इसके कारण ही इसकी कीमत में भी बढ़ोतरी की गई है। इसकी एक्स-शोरुम शुरुआती कीमत 10.90 लाख रुपये है। हुंडई वरना आज भी देश की सबसे सस्ती सेडान कारों में से एक है। वरना के लॉन्च होने के बाद कहा जा रहा है कि भारत में सेडान का दौर लौट रहा है।