Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai अपनी 3 कारों को टेस्टिंग के लिए भेजेगी Bharat NCAP, कंपनी ने दी जानकारी

Hyundai India ने घोषणा की है कि वे क्रैश टेस्ट के लिए Bharat NCAP को तीन कारें भेजेंगे। इसका मतलब है कि Verna शायद ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश-टेस्ट की जाने वाली हुंडई आखिरी कार थी। फिलहाल हुंडई ने यह घोषणा नहीं की है कि वे भारत एनसीएपी को कौन सी तीन कारें भेजेंगे। हालांकि ये Hyundai Creta Exter और i20 हो सकती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 04 Oct 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
Hyundai अपनी 3 कारों को टेस्टिंग के लिए Bharat NCAP भेजेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Hyundai India ने हाल ही में नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करते हुए बताया था कि Hyundai Verna ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है।

इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि वो अपने सभी वाहनों में मानक के रूप में 6 एयरबैग पेश करेगी। निर्माता ने यह भी घोषणा की कि वे क्रैश टेस्ट के लिए Bharat NCAP को तीन कारें भेजेंगे। इसका मतलब है कि Verna शायद ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश-टेस्ट की जाने वाली हुंडई आखिरी कार थी।

Bharat NCAP जाएंगी Hyundai की 3 कारें

फिलहाल, हुंडई ने यह घोषणा नहीं की है कि वे भारत एनसीएपी को कौन सी तीन कारें भेजेंगे। हालांकि, ये Hyundai Creta, Exter और i20 हो सकती है। हुंडई ने अपने वाहनों की सुरक्षा को बढ़ाने पर सक्रिय रूप से काम किया है। ब्रांड के वर्तमान में भारतीय बाजार में 13 मॉडल बिक्री पर हैं।

Fनमें से सभी 13 इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, 6 एयरबैग, 3-पॉइंट सीटबेल्ट, सभी सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और एक हाईलाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ उपलब्ध हैं।

Hyundai की गाड़ियां कितनी सुरक्षित?

ये फीचर्स या तो मानक या वैकल्पिक उपकरण के रूप में पेश किए जाते हैं। निर्माता पांच मॉडलों के साथ एडवांस्ड ड्राइवर एड्स सिस्टम भी पेश कर रहा है। Ioniq 5 को यह मानक उपकरण के रूप में मिलता है जबकि Verna, Tucson, Venue और Venue N Line को यह वैकल्पिक सुविधाओं के रूप में मिलता है। वास्तव में, वेन्यू भारत में सबसे किफायती वाहन है जो ADAS सुविधाओं के साथ उपलब्ध है।

Bharat NCAP में कैसे होगी टेस्टिंग?

भारत एनसीएपी की बात करें तो यह क्रैश टेस्ट की एक सीरीज आयोजित करेगा। इसमें फ्रंट इम्पैक्ट, साइड पोल इम्पैक्ट, साइड बैरियर इम्पैक्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), पैदल यात्री सुरक्षा अनुपालन और बहुत कुछ शामिल होगा। कार्यक्रम में बाद के चरण में लेन डिपार्टर वार्निंग के साथ रियर क्रैश सेफ्टी और एईबी जोड़ने की योजना है।

किन गाड़ियों को मिलेंगे 5-स्टार?

5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने के लिए कारों को AOP में न्यूनतम 27 अंक और COP में 41 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। न्यूनतम 3-स्टार सुरक्षा रेटिंग के लिए कारों को 6 एयरबैग, ईएससी, पैदल यात्री सुरक्षा अनुरूप फ्रंट डिजाइन और फ्रंट सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर से लैस होना चाहिए। भारत एनसीएपी के तहत 30 से अधिक मॉडल पहले से ही परीक्षण के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें- Nissan Magnite Kuro एडिशन से उठा पर्दा, नए AMT गियरबॉक्स के साथ डिजाइन और फीचर्स भी हुए अपडेट