Move to Jagran APP

Hyundai अपने 6 नई इलेक्ट्रिक कारों पर कर रही काम, EV अवतार में आ सकती है क्रेटा

इंडियन मार्केट में अपना मजबूत होल्ड बनाने के लक्ष्य से हुंडई इंडिया अपने स्मार्ट ईवी प्रोजेक्ट के तहत कम लागत वाली इलेक्ट्रिक मिनी एसयूवी लाएगी। मॉडल जिसे विशेष रूप से विकासशील बाजारों के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 24 Jan 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
हुंडई भारत में ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है।
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हुंडई मोटर इंडिया इस समय देश में अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने के कई रणनीति बना रही है। अपने ईवी प्रोडक्शन को लेकर कंपनी ने 4 हजार करोड़ रुपये निवेश किए हैं। कंपनी का प्लान आने वाले समय में 6 नए इलेक्ट्रिक कारों को बनाने का है। मीडिया से बातचीत के दौरान हुंडई इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) तरुण गर्ग ने कहा कि हुंडई इंडियन मार्केट में अपनी 6 नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने के लिए प्लान कर रही है।

कंपनी ने हाल ही में भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ioniq 5 को ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था। इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इसमें 72.6kWh बैटरी पैक और 217bhp इलेक्ट्रिक मोटर है। Ioniq 5 सिंगल चार्ज पर 631km की ARAI-सर्टिफाइड रेंज का वादा करती है। यह सुपरफास्ट 800V चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जो केवल 18 मिनट में बैटरी पैक को 10 से 80 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

इंडियन मार्केट में अपना मजबूत होल्ड बनाने के लक्ष्य से हुंडई इंडिया अपने 'स्मार्ट ईवी' प्रोजेक्ट के तहत कम लागत वाली इलेक्ट्रिक मिनी एसयूवी लाएगी। मॉडल, जिसे विशेष रूप से विकासशील बाजारों के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। सस्ती Hyundai EV के लगभग 200 किमी की रेंज देने की संभावना है। रिपोर्ट्स की मानें तो Hyundai Creta इलेक्ट्रिक पर काम चल रहा है और इसे ऑटो एक्सपो 2025 में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Solar Car : पर्यावरण के लिए तो अच्छी है, लेकिन आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित होगी सोलर कार

Maruti ने वापस बुलाई अपनी 10 हजार से ज्यादा कारें, इस सेफ्टी फीचर में आई खराबी