Move to Jagran APP

Electric Avatar में जल्द नजर आएंगे ये iconic scooter, LML से लेकर Kinetic Luna लिस्ट में शामिल

50 साल पुराना Kinetic Luna पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन टू-व्हीलर के रूप में वापसी करने वाला है। ये सिलसिला शुरू भी हो चुका है बीते वर्ष Bajaj ने अपने चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार दिया और इसे ग्राहकों द्वारा पसंद भी किया जा रहा है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 16 Jun 2023 08:07 PM (IST)
Hero Image
iconic scooters are coming in electric avatar LML to Kinetic Luna

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सख्त उत्सर्जन नियम और बढ़ते फ्यूल प्राइस के चलते देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की कवायद चल रही है। ऐसे में जमाने पहले देश की सड़कों पर दौड़ने वाले iconic scooter जल्द ही Electric Avatar में देखने को मिलने वाले हैं।

ये सिलसिला शुरू भी हो चुका है, बीते वर्ष Bajaj ने अपने चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार दिया और इसे ग्राहकों द्वारा पसंद भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में LML और Kinetic Luna भी जल्द ही Electric Scooter के रूप में भारतीय सड़कों पर दिखने वाले हैं, आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

LML Electric

लोहिया मशीन्स लिमिटेड (LML), कानपुर स्थित दोपहिया वाहन निर्माता आधुनिक अवतार में अपनी वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी देश के ईवी बाजार में प्रवेश करने के लिए सायरा इलेक्ट्रिक ऑटो के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी के साथ हार्ले-डेविडसन के प्रोडक्शन यूनिट के अधिग्रहण को लेकर कुछ समय के लिए खबरों में रही है।

LML Electric ने पुष्टि की है कि वे 29 सितंबर को कम से कम 3 नई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित करेंगे। इनमें पेडल असिस्ट वाली एक हाइपर-बाइक और 2 ई-स्कूटर शामिल हो सकते हैं। कंपनी के सीईओ, योगेश भाटिया ने कहा है कि नई इलेक्ट्रिक बाइक्स इसी साल बाजार में पेश की जाएंगी।

Kinetic Luna Electric

50 साल पुराना Kinetic Luna पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन टू-व्हीलर के रूप में वापसी करने वाला है। काइनेटिक लूना बनाने वाली कंपनी काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने घोषणा करते हुए कहा है कि उसने वाहन के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के लिए चेसिस और अन्य पुर्जों का उत्पादन शुरू कर दिया है और कंपनी जल्द ही भारतीय बाजार में ऑल न्यू काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक बेचेगी।

ऐसे में कहा जा सकता है कि जल्द ही, चल मेरी लूना वाला नए अवतार में देखा जा सकता है। हाल ही में इसको लेकर कंपनी की सीईओ ने एक ट्वीट भी किया था। उन्होने कंपनी के तत्कालिक मालिक और अपने पिता के सात पुरानी लूना की एक तस्वीर शेचर करते हुए इसे जल्द ही भारतीय बाजार के अंदर इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी कराने की बात कही थी।