Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिट्टी में फस जाएं कार तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में होगा परेशानी का हल

गाड़ी पार्क करते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए लेकिन कई बार हम हड़बड़ में गलती से अपनी कार को रेत में पार्क कर देते हैं जिससे हमें बाद में अपनी कार को निकालते समय परेशानी होने लगती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 03:48 PM (IST)
Hero Image
मिट्टी में फस जाएं कार तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। कई बार ऐसा होता है हम गाड़ी को गलती से रेत वाले जगह पर पार्क कर देते हैं। या फीर जहां पर चारों तरफ रेत होती है वहा ड्राइव करते हैं। लेकिन उस समय हमें कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कार बार -बार रुक जाती है, क्योंकि टायर के व्हील फस जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी कार को इस परेशानी से बाहर निकाल सकते हैं।

जमीन गीला करें

ये सबसे आसान तरीका होता है कार को बाहर निकालने का आप पानी के इस्तेमाल से कार को बाहर निकाल सकते हैं। जहा आपकी कार फसी है वहा पर टायर के आसपास के रेत को गिला करें, इससे रेत की डेंसिटी बढ़ जाती है और एक सेमी - सॉलिड सरफेस बन जाती है। जब आप रेत को गिला कर देंगे तो इससे टायरों को जरूरी फ्रिक्शन मिलती है और वहां से कार बाहर निकल आती है।

ट्रैक्शन मैट की मदद से कार को बाहर निकालें

कार को निकालने के लिए आप दूसरा तरीका ट्रैक्शन मेट का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले फावड़े की मदद से जितना हो सके टायरों से रेत निकालने की कोशिश करें। रेत हटाने के बाद, ट्रैक्शन मैट को टायरों के नीचे रखें। इसके बाद गाड़ी को स्टार्ट करें और ट्रैक्शन मैट पर चलाएं।

पत्थर की मदद से निकालें बाहर

जब आपको कार बाहर निकालनी हो तो ये आपके लिए सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। आप पत्थर की मदद से कार को बाहर निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कार को थोड़ा बहुत आगे पीछे करना होगा। इसके बाद टायर के गैप में एक पत्थर को फंसा दें और आगे पीछे करते हुए पत्थर की मदद से रेत से बाहर निकालें।   

ये भी पढ़ें-

कार के शीशे में लगे Red Line देते हैं कुछ खास संकेत, कहीं खतरे की घंटी तो नहीं; जानें इसके पीछे की वजह

पेट्रोल डीजल के बाद जानें ईवी में कैसे निकाले माइलेज! क्या होता है kWh का मतलब?