Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑफ-रोड ड्राइविंग का बना रहे प्लान? बर्फ में फंस जाए कार तो तुरंत करें ये काम

Snow Driving Tips मान लीजिए कि आपकी गाड़ी बर्फ में फंस गई है तो आपको सबसे पहले साइड के दो टायरों से बर्फ को हटाना होगा ताकि ट्रैक्शन बोर्ड को उसके आगे रखा जा सके। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 28 Jan 2023 11:34 AM (IST)
Hero Image
स्नो ड्राइविंग के समय ट्रेक्शन बोर्ड हमेशा रखें साथ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों में पहाड़ों पर घूमने का किस का मन नहीं करता। बर्फ भरी सड़कों पर गाड़ी चलाने का आनंद ही कुछ और है। हालांकि, कई बार एडवेंचर के चक्कर में आपका सारा दिन बर्बाद हो जाता है, क्योंकि जब भी आप ऐसे सड़कों पर अपनी कार को लेकर निकलते हैं तो कई बार बर्फ में फंस जाने के कारण गाड़ी को 'टो' करके ही निकालना पड़ता है। जिसमें कई घंटो लग जाते हैं। इसलिए इस खबर में आपको हम बताने जा रहे हैं उन बातों के बारे में जिसकी मदद से आप इस सिचुएशन में फंसने के बावजूद भी आसानी से निकल सकते हैं।

पहाड़ों पर जब भी जाएं और ऑफ-रोडिंग का जब भी आपका मन करे तो कोशिश करें कि जो गाड़ी आप लेकर जा रहे हैं उसमें फोर व्हील ड्राइव जरूर हो। इसका मतलब यह है कि फोर व्हील ड्राइव में गाड़ी के चारों पहियों को एक साथ पावर मिलता है। इससे इस तरीके के सिचुएशन से निकलने में आपको आसानी से मदद मिल सकती है।

ट्रेक्शन बोर्ड हमेशा रखें साथ

ट्रेक्शन बोर्ड बर्फ में फंसे हुए गाड़ी को निकालने के लिए सबसे बेस्ट प्रोडक्ट है। स्कैड बोर्ड की तरह दिखने वाली ट्रेक्शन बोर्ड गाड़ी के टायरों को ट्रैक्शन देने का काम करती हैं।

अब आपको बताने जा रहे हैं कि ट्रैक्शन बोर्ड को इस्तेमाल किए जाने के तरीकों के बारे में। मान लीजिए कि आपकी गाड़ी बर्फ में फंस गई है तो आपको सबसे पहले साइड के दो टायरों से बर्फ को हटाना होगा, ताकि ट्रैक्शन बोर्ड को उसके आगे रखा जा सके।

जैसे ही आप ट्रैक्शन बोर्ड गाड़ी के आगे और पीछे दोनों टायरों के पास रखते हैं तो एक बार दूसरे टायर पर लगाकर गाड़ी को थोड़ा सा आगे बढ़ाएं और उसके बाद जब आपको गाड़ी बर्फ निकालने के लिए बैक गियर का इस्तेमाल करें। अब आप देखेंगे कि ट्रिक सबसे मददगार साबित होगी।

यह भी पढ़ें

आने वाली है स्कूटरों की SUV, कल पेश होगी ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर

आपके इन फेवरेट गाड़ियों के बढ़ गए दाम, जानिए इन 8 पॉपुलर कारों की कितनी बढ़ी कीमतें