Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World EV Day पर खरीदनी है इलेक्ट्रिक बाइक, Revolt, Oben, Matter सहित इन चार विकल्‍पों पर करें विचार

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल के मुकाबले ज्‍यादा फीचर्स और कम लागत के कारण EV को पसंद किया जाता है। कंपनियों की ओर से भी कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक्‍स को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। World EV Day पर किन इलेक्ट्रिक बाइक्‍स को खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
Electric bikes को किस कीमत और फीचर्स के साथ खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कम लागत, बेहतरीन फीचर्स और पेट्रोल भरवाने से छुटकारा मिलने के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों को ग्राहक पसंद करने लगे हैं। World EV Day के मौके पर अगर आप भी किसी इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो किन इलेक्ट्रिक बाइक्‍स को खरीदा जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Revolt RV400

रिवोल्‍ट मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में Revolt RV400 बाइक को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। इस बाइक में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जाता है। जिसमें ईको, नॉर्मल और स्‍पोर्ट्स मोड्स शामिल हैं। इको मोड में बाइक को 45 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है और इसकी रेंज 150 किलोमीटर मिलती है। नॉर्मल मोड में बाइक को 65 की टॉप स्‍पीड के साथ 100 KMPH की स्‍पीड से चलाया जा सकता है और स्‍पोर्ट्स मोड में 85 KMPH की स्‍पीड से इसे 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बाइक में एलईडी लाइट्स, यूएसडी फॉर्क्‍स, डिस्‍क ब्रेक, 17 इंच के टायर के साथ कई फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- BMW CE 02 की लॉन्च से पहले शुरू हुई बुकिंग, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 90 किलोमीटर

Oben Rorr

Oben की ओर से भारत में Rorr इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री की जाती है। इसमें भी प्रॉक्‍सिमिटी अनलॉक, क्रूज कंट्रोल, पार्टी मोड, टेंपर अलर्ट, AI कृत्रिम असिस्‍टेंट, स्‍मार्टवाच एप, रोड ट्रिप प्‍लानर, आगे और पीछे के पहियों में डिस्‍क ब्रेक, सिंगल चैनल एबीएस, कॉर्नरिंग एबीएस, एप कनेक्टिड कई फीचर्स दिए जाते हैं, जिसमें बैटरी का एसओसी, रेंज आदि की जानकारी मिलती है। बाइक में ड्राइवर अलर्ट सिस्‍टम, जियो फेंसिंग थेफ्ट प्रोटेक्‍शन जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

Hop Oxo

Hop Electric भी इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर Oxo को ऑफर करती है। इस बाइक को सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी टॉप स्‍पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। बाइक में डि‍जिटल स्‍पीडोमीटर के साथ ही यूएसडी फॉर्क्‍स, आगे और पीछे के पहियों पर डिस्‍क ब्रेक, इंटरनेट, जीपीएस, ब्‍लूटूथ, रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्‍टम जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

Matter Area

मैटर की ओर से भी Aera इलेक्ट्रिक बाइक को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। इस बाइक में फोर स्‍पीड हाइपर शिफ्ट गियरबॉक्‍स मिलता है। इसमें लगी मोटर से बाइक को 0-60 किलोमीटर की स्‍पीड से सिर्फ छह सेकेंड में चलाया जा सकता है। राइडिंग के लिए चार मोड्स मिलते हैं और सिंगल चार्ज में इसे 125 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बाइक में एक्टिव कूलिंग के लिए IITMS सिस्‍टम दिया गया है। बाइक में एलईडी लाइट्स, सात इंच डिजिटल डिस्‍प्‍ले, एबीएस, ब्‍लूटूथ, मीडिया कंट्रोल्‍स, नेविगेशन, पार्क असिस्‍ट जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- Electric Vehicle को खुद चुन रहे ग्राहक, अब Subsidy की जरुरत नहीं, केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने दिया बयान