Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT Bombay के छात्रों ने बनाई दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक, Anand Mahindra ने किया निवेश

आनंद महिंद्रा ने 21 अक्टूबर को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (ट्विटर) पर तस्वीर के साथ एक पोस्ट किया जहां दिग्गज बिजनेसमैन एक इलेक्ट्रिक साइकिल को चलाते हुए नजर आ रहे हैं वहीं एक तस्वीर में वो साइकिल को फोल्ड कर गाड़ी के बूट स्पेस में भी रखते हुए नजर आ रहे हैं। ये दुनिया की पहली फोल्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 23 Oct 2023 03:05 PM (IST)
Hero Image
IIT Bombay students create the world's first foldable diamond frame e-bike

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर फोल्डेबल ई-बाइक चलाते हुए अपनी तस्वीरें साझा कीं। इस ई-बाइक को हैदराबाद स्थित उपभोक्ता उत्पाद कंपनी हॉर्नबैक द्वारा विकसित किया गया है, जिसकी स्थापना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे के पूर्व छात्र निशिथ पारिख और राजकुमार केवट ने की थी। इस प्रोडक्ट को देखकर आनंद महिंद्रा इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इसमें निवेश कर दिया। आइये जानते हैं क्या है मामला।

दरअसल, आनंद महिंद्रा ने 21 अक्टूबर को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (ट्विटर) पर तस्वीर के साथ एक पोस्ट किया, जहां दिग्गज बिजनेसमैन एक इलेक्ट्रिक साइकिल को चलाते हुए नजर आ रहे हैं, वहीं एक तस्वीर में वो साइकिल को फोल्ड कर गाड़ी के बूट स्पेस में भी रखते हुए नजर आ रहे हैं।

उन्होंने अपने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि आईआईटी बॉम्बे के कुछ लोगों ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है। उन्होंने दुनिया में पूर्ण आकार के पहियों वाली पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक बनाई है। यह बाइक को अन्य फोल्डेबल बाइक की तुलना में न केवल 35% अधिक कुशल बनाता है बल्कि यह बाइक को मध्यम गति से अधिक गति पर स्थिर बनाता है। यह एकमात्र ऐसी बाइक है, जिसे मोड़ने के बाद उठाना नहीं पड़ता। कार्यालय परिसर के चारों ओर घूमने के लिए अपना स्वयं का हॉर्नबैक X1 लिया! (पूर्ण खुलासा: मैंने इस स्टॉर्टअप कंपनी में निवेश भी किया है। हॉर्नबैक अमेजॉन के साथ-साथ फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है।

जिस साइकिल को आनंद महिंद्रा ने चलाया है उसका नाम HORNBACK X1 है। आइये जानते हैं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी खास बातों के बारे में।

हॉर्नबैक X1 कीमत और कलर ऑप्शन

हॉर्नबैक X1 ग्रे-ऑरेंज और ब्लू-ऑरेंज के दो रंग कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसकी शुरुआती कीमत ₹44,999 है। आप इसे ₹14,999 की तीन महीने की नो-कॉस्ट ईएमआई पर घर ले जा सकते हैं।

हॉर्नबैक X1 रेंज

कंपनी के मुताबिक, हॉर्नबैक एक बार चार्ज करने पर औसतन 45 किमी तक का सफर तय कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल को आप आसानी से फोल्ड करके कहीं भी ले जा सकते हैं।