Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Rental Tips: छुट्टियों का मजा नहीं करना है किरकिरा तो इन 3 चीजों का रखें ख्याल, कर पाएंगे बेहतर राइडिंग

जब हम शहर से दूर वेकेशन मनाते जा रहे हैं तो ऐसे में भी दोपहिया वाहन ही रेंट पर लेना पसंद करते हैं। किसी भी मोटर वाहन को चलाते समय आपके पास वैध लाइसेंस होना चाहिए। बिना वैध लाइसेंस के दोपहिया वाहन किराए पर लेना गैरकानूनी है। कई बार लोग स्टाइलिश और तेज रफ्तार बाइक की ओर आकर्षित होकर उन्हे रेंट पर ले लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 12 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
छुट्टियों का मजा नहीं करना है किरकिरा तो इन 3 चीजों का रखें ख्याल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही सड़कों पर हलचल और जबरदस्त ट्रैफिक के चलते लोग 2-Wheelers से डेली-कम्यूटिंग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा जब हम शहर से दूर वेकेशन मनाते जा रहे हैं, तो ऐसे में भी दोपहिया वाहन ही रेंट पर लेना पसंद करते हैं। हम अपने इस लेख में आपके लिए 3 जरूरी Bike rental tips लेकर आए हैं।

लाइसेंस तैयार रखें

किसी भी मोटर वाहन को चलाते समय आपके पास वैध लाइसेंस होना चाहिए। बिना वैध लाइसेंस के दोपहिया वाहन किराए पर लेना गैरकानूनी है। लाइसेंस न केवल कानूनी कारणों से बल्कि सुरक्षा के लिए भी जरूरी है। अगर बिना लाइसेंस वाला व्यक्ति गाड़ी चलाता है और उस दौरान कोई अप्रिय घटना हो गई है, तो ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी क्लेम भी नहीं देगी।

यह भी पढ़ें- PM Modi ने किया Dwarka Expressway का लोकार्पण, Gurugram Stretch पर शुरू हुई आवाजाही

जरूरत के हिसाब से बाइक चुनें

कई बार लोग स्टाइलिश और तेज रफ्तार बाइक की ओर आकर्षित होकर उन्हे रेंट पर ले लेते हैं। हमारी सलाह है कि आप अपनी क्षमता और जरूरत के हिसाब से गाड़ी का चुनाव करें। इससे आपकी पैसों की भी बचत होने वाली है।

प्रोटेक्शन गियर का उपयोग करें

नई जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए हमारी तैयारी भी बेहतर होनी चाहिए। ऐसे में अगर आप हिल स्टेशन या अनजाह सड़कों पर राइड करना चाहते हैं, तो प्रोटेक्शन गियर का उपयोग जरूर करें। इसके इस्तेमाल से आप सुरक्षित रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Traffic Violation के बाद इस शहर में लोगों ने नहीं भरा जुर्माना, 21 करोड़ वसूलने के लिए अब ये कदम उठाएगी पुलिस