Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धूमधाम से हुई एंट्री, लेकिन फ्लॉप कारों की लिस्ट में दर्ज हो गया इन मॉडल्स का नाम

इंडियन मार्केट में एक से बढ़कर एक कारें मौजूद है। लेकिन कुछ तो ऐसी कारें तो आईं और चली गईं। उन्हें लोगों की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। आज हम आपके लिए फ्लॉप कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 23 Feb 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
फ्लॉप कारों की लिस्ट में दर्ज हो गया इन मॉडल का नाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर के निर्माताओं ने नए उत्पादों को लाकर और बाजार में उनकी टेस्टिंग करके भारतीय ग्राहकों को क्या पसंद है, इसका आकलन करने की कोशिश की है। बाजार में एक से बढ़कर एक कारें मौजूद हैं। कई कारें लोगों के दिलों पर राज करती हैं तो कुछ लॉन्च के महीनों के बाद दिखतीं भी नहीं। आपको भी मार्केट में मौजूद कई कारें याद होगीं। आज हम आपके लिए उन गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं जो बाजार में फ्लॉप रहीं।

Ford Fusion

दुनिया हाल के दिनों में कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर को काफी पसंद कर रही है। फोर्ड ने एक जमाने में कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर फ्यूजन लॉन्च की थी। यह हैचबैक और एसयूवी का फ्यूजन था। हालांकि, बॉक्सी और अपराइट स्टांस वाला डिजाइन भारत में  नया था। इसके अलावा, उन दिनों फोर्ड की रखरखाव और ईंधन की बचत के मामले में काफी दमदार थी... वो इन दोनों मापदंडों पर खरी उतरी थी। लेकिन फिर भी ये कार सफल नहीं रही।

Chevrolet SR-V

भारतीय बाजार में ये कार अमेरिकी कार मेकर की सबसे बड़ी फ्लॉप कार थी। Chevrolet SR-V Optra सेडान का एक हैचबैक वेरिएंट था। हालांकि उस समय मार्केट में हैचबैक कारों के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ती थी, जिसके कारण ये अधिक चली नहीं।

Mahindra Nuvosport

महिंद्रा की ये प्रीमियम कार में से एक थी। इसे अधिक पापुलैरिटी नहीं मिली थी। Mahindra Nuvosport को भारत में सिंगल 1.5-litre 100 PS डीजल इंजन के साथ पेश किया गया था।

Tata Bolt

टियागो भारत में Tata Motors के लिए गेम-चेंजर साबित हुई, कंपनी ने इस कार से भी यही उम्मीद रखी थी। लेकिन ये उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और फ्लॉप हो गई। इसमें दो इंजन ऑप्शन एक 1.2-लीटर 90 पीएस पेट्रोल इंजन और एक 1.3-लीटर 75 पीएस डीजल इंजन मिलते थे।

Nissan Evalia

ये निसान की लो कॉम्पैक्ट MPVs थी जो कार में अधिक स्पेस प्रदान करती थी। लेकिन बॉक्सी दिखने वाली ये MPVs कुछ अधिक चल नहीं पाई और अंत में फ्लॉप कारों की लिस्ट में शामिल हो गई। Nissan इवालिया में 1.5-लीटर 85 पीएस डीजल इंजन  था।

Renault कैप्चर

फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी इस कार को सेल करने में विफल रही। इसे एक ताजा और आकर्षक डिजाइन दिया गया था, फिर भी ये लोगों का दिल नहीं जीत सकी। ये कार 1.6-लीटर 106 पीएस पेट्रोल और 1.5-लीटर 110 पीएस डीजल इंजन ऑप्शन प्रदान करती थी। Hyundai Creta को उस समय काफी सफलता मिली और लोग इस कार को भूल गए।

Datsun Go+

गो हैचबैक के साथ Datsun की शुरुआत धीमी थी, जो Datsun के कल्पना से बिल्कुल ही विपरीत थी। Datsun Go+ में 1.2-लीटर 68 PS पेट्रोल इंजन था, जो इसके आकार के हिसाब से काफी बढ़िया था। लेकिन ये अधिक चल नहीं पाई और सफ्लॉप हो गई।  

Fiat Urban Cross

फिएट ने Avventura के साथ भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने की पूरी कोशिश की, पर अफसोस ऐसा कुछ हो नहीं पाया और जादू खत्म हो गया। Fiat Urban Cross में स्पेयर व्हील को बूट कंपार्टमेंट की जगह रखा गया था। Urban Cross को भारी नुकसान हुआ और बड़े समय तक फ्लॉप रही। Fiat Urban Cross को 1.4-लीटर 140 पीएस टर्बो-पेट्रोल और 1.3-लीटर 93 पीएस डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया था। 

ये भी पढ़ें-

Mercedes E-Class में लें TikTok का मजा... केबिन के अंदर बैठते ही मिलेगी लग्जरी फील

Top Auto News Roundup: Tata के रेड डार्क एडिशन की लॉन्चिंग, Volvo ने बढ़ाई कारों की कीमत