Move to Jagran APP

BMWi4 इलेक्ट्रिक कार को Euro NCAP कार टेस्ट में मिली 4 स्टार रेटींग, जानें किन सेफ्टी फीचर्स से है लैस

जब भी हम कार लेने जाते है तो सबसे पहला ख्याल कार की सेफ्टी का ही आता है। वहीं यूरो एनसीएपी( Euro NCAP) ने हाल के दिनों में ही गाड़ियो का क्रैश टेस्ट किया है। जिसमें BMW i4 को 4 स्टार रेटिंग मिली है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 07 Jul 2022 06:13 PM (IST)
Hero Image
BMWi4 इलेक्ट्रिक कार को Euro NCAP कार टेस्ट में मिला 4 स्टार रेटींग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में ग्राहक पहले से सबसे अधिक कार की सेफ्टी को लेकर सतर्क हो चुके है। आपको बता दें की कार लेने से पहले कार की सेफ्टी के बारे में जान लेना सबसे जरूरी होता है। हाल के दिनों में यूरो एनसीएपी (Euro NCAP)ने गाड़ियों का टेस्ट किया था। जिसमें बीएमडब्ल्यू आई4 (BMW i4) को 4 स्टार रेटिंग मिली है। इस गाड़ी ने सिर्फ 64 प्रतिशत ही प्राप्त किया है। BMW i4 इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एग्जीक्यूटिव की एक लग्जरी कार है।

BMW i4 को 87 प्रतिशत अंक बच्चों और महिलाओं की सेफ्टी के लिए मिले

बच्चों और महीलाओ की सेफ्टी के लिए सेडान को मात्र 87 प्रतिशत हासिल हुए। वहीं i4 ने फ्रंटल मोबाइल प्रोग्रेसिव डिफॉर्मेबल बैरियर और फुल-विड्थ बैरियर टेस्ट को पार कर दिया है। साइड मोबाइल बैरियर और पोल इम्पैक्ट टेस्ट में इसने सभी परिणाम पार कर लिए है। इस टेस्ट में कार में बैठे हुए लोगों की सेफ्टी के रूप में प्राप्त किये है। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए, i4 ने 6- और 10-साल के  डमी के आधार पर क्रैश टेस्ट में पूरे नंबर प्राप्त किए। लेकिन कार चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम के लिए पॉइंट्स नहीं ले पाई , जिसमें रियर आउटबोर्ड सीटों पर केवल ISOFIX और i-Size मिलता है।

सड़क सुरक्षा के लिए 71 प्रतिशत नंबर मिले

BMW i4 को यूरो एनसीएपी ने सेफ्टी के लिए 71 प्रतिशत की रेटिंग दी है। इस गाड़ी ने कई टेस्ट को पार करके में मनचाहे रेंट हासिल किये है। इसके साथ ही कई आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम (autonomous emergency braking system)और सड़क पर चल रहे लोगों की सेफ्टी का ख्याल रखते हुए भी गाड़ी ने कई टेस्ट पार कर लिए है।

टोयोटा Toyota Aygo X को मिले 4 स्टार रेटिंग

आपको बता दें Toyota Aygo X को कुल 4 स्टार रेटिंग हासिल हुई है। इसके साथ ही में नई अल्फा रोमियो टोनेल एसयूवी, नई किआ स्पोर्टेज और मर्सिडीज-बेंज टी-क्लास और सिटन ( new Alfa Romeo Tonale SUV, the new Kia Sportage and the Mercedes-Benz T-Class and Citan) को 5 स्टार रेटिंग मिली है।