Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year End 2022: इस साल इन नियमों ने बदला इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट, सुरक्षा को लेकर आए कई बड़े फैसलें

साल 2022 में सड़क सुरक्षा को लेकर कई नियमों को लाया गया। इसमें ईवी सुरक्षा को लेकर बैटरी पॉलिसी सस्ते और किफायती ई-स्कूटरों के लिए बैटरी स्वैप पॉलिसी जैसे बहुत-से नियमों को लागू किया गया है। तो चलिए इन रूल्स को जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 30 Dec 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
Safety Rules 2022 That Changed The Electric Vehicles Market

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2022 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए काफी अच्छा रहा। इस साल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ग्राहकों का काफी रुझान देखने को मिला। हालांकि, इसके पीछे बेहतरीन रेंज और शानदार फीचर्स वाले मॉडल रहेन। इसके अलावा, इस साल सरकार ने ईवी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बहुत-से नए नियमों को भी लागू किया। वहीं, कुछ पुराने नियमों को हटा दिया गया। तो चलिए, 2022 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को लेकर आने वाले नियमों के बारे में जानते हैं।

Battery swapping policy

इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और उन्हे सभी लोगों की पहुंच में लाने के लिए सरकार ने बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों को लागू करने के लिए एक ड्राफ्ट पॉलिसी को जारी किया है। इसके तहत, इलेक्ट्रिक स्कूटरों को स्वैपेबल बैटरी विकल्प के साथ लाया जाता है। यह विकल्प एक डिस्चार्ज हो चुके बैटरी को किसी फुली चार्ज्ड बैटरी के साथ बदलने की अनुमति देती है।

इसके अलावा, यह पॉलिसी स्कूटर की कीमत को भी कम कर देता है। स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन बिना बैटरी के बेचे जाते हैं, इस तरह संभावित ग्राहकों के लिए खरीदारी की लागत कम हो जाती है। इसके साथ ही व्यक्ति तकनीकी, सुरक्षा और प्रदर्शन मानकों को बनाए रखते हुए किसी भी स्थान पर स्वैपिंग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं।

EV fire battery safety norms

इस साल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में कई आग लगने की घटना सामने आई, जिसे देखकर सरकार ने नए बैटरी सुरक्षा मानदंड पेश किए। बता दें कि इस साल अप्रैल में, ओला इलेक्ट्रिक और ओकिनावा ऑटोटेक जैसे कई निर्माताओं के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की सूचना मिली थी। इसके पीछे इन गाड़ियों में लगी बैटरी को जिम्मेदार ठहराया गया। उस समय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कंपनियों को चेतावनी भी दी थी कि अगर इन गाड़ियों को बनने में लापरवाह हुई तो उन्हें दंड दिया जाएगा। साथ ही, इन्हे वापस लेने के लिए भी कहा गया था।

बाद में यह बैटरी सेल, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, ऑनबोर्ड चार्जर, बैटरी पैक के डिजाइन और थर्मल प्रसार से संबंधित नए बैटरी नॉर्मस को लागू किया गया है और इस नियम को अनदेखा करने वाले निर्माताओं के प्रति सख्ती की जाएगी।

पीछे सवार लोगों के लिए नियम

इस साल दोपहिया वाहनों के पीछे बैठे लोगों के सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए नए नियम लाए गए हैं। 2022 में मुंबई में पिछली सीट पर सवार लोगों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया। नियमों का पालन नहीं करने वाले मोटर चालकों पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह