Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन में हैचबैक गाड़ियों की बिक्री में होगी वृद्धि? शशांक श्रीवास्तव ने कही ये बड़ी बात

छोटे पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में वृद्धि होगी जो इस समय 38 प्रतिशत है। हैचबैक कारें बाजार में पिछले पांच वर्षों में कुल पैसेंजर व्हीकल के बाजार के 45-46 प्रतिशत हिस्सेदारी के बीच उतार-चढ़ाव करता था जो पिछले साल घटकर लगभग 38 प्रतिशत तक गिर गया है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 10:50 AM (IST)
Hero Image
इस फेस्टिव सीजन हैचबैक कारों की बढ़ेगी बिक्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में एसयूवी गाड़ियों की बड़ती डिमांड के चलते घरेलू पैसेंजर हैचबैक वाहनों की बाजार में हिस्सेदारी घट रही है। आने वाले फेस्टिव सीजन में लोग एसयूवी गाड़ियों का ओर अधिक दिलचस्पी दिखाएंगे। इसके बावजूद मारुति के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मारुति कंपनी को उम्मीद है कि घरेलू यात्री वाहन बाजार में घटती हिस्सेदारी के बावजूद छोटी कार खंड में वृद्धि होगी।

कंपनी इन क्षेत्रों में लगा रही दांव

छोटे सेगमेंट की गाड़ियां पहले की तुलना में कम बिक रही हैं, जिससे मार्केट हिस्सेदारी में काफी प्रभाव पड़ा है। हालांकि, कंपनी का मानना है कि

वह पहली बार खरीदारों, ग्रामीण और उपनगरीय क्षेत्रों - टियर II और III शहरों के अधिक ग्राहकों पर दांव लगा रही है। जहां इस फेस्टिव सीजन में अधिक गाड़ियां बिकने की उम्मीद है।

शशांक श्रीवास्तव का बयान

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि हम मानते हैं कि छोटे पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में वृद्धि होगी, जो इस समय 38 प्रतिशत है। हैचबैक कारें बाजार में पिछले पांच वर्षों में कुल पैसेंजर व्हीकल के बाजार के 45-46 प्रतिशत हिस्सेदारी के बीच उतार-चढ़ाव करता था, जो पिछले साल घटकर लगभग 38 प्रतिशत तक गिर गया और एसयूवी कुल बाजार का 40 प्रतिशत सबसे अधिक बिकने वाला खंड बन गया।

वॉल्यूम के मामले में बहुत बड़ा अंतर नहीं

मोटे तौर पर अगर आप पिछले वित्त वर्ष की पूरे साल की मात्रा लगभग 30.7 लाख को देखें, तो उसमें से 40 प्रतिशत हैचहैब कारें हैं। यह पिछले साल सिर्फ 12 लाख से कम था। पिछले साल एसयूवी का बाजार 12.3 लाख था। इसलिए, वॉल्यूम के मामले में बहुत बड़ा अंतर नहीं है।

आपको जानकारी के लिए बता दे, भारत में पहली बार कार खरीदार वाले लोग पिछले 25 वर्षों से 45 से 48 प्रतिशत की सीमा में हैं। पहली बार कार खरीदने वाले लोगों की पहली पसंद हैचबैक कार होती है। इसलिए, हैचबैक कार मार्केट को बढ़ने की उम्मीदे हैं।