Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 से 20 लाख रुपये में आने वाली SUVs की बढ़ी डिमांड, दमदार फीचर्स पर फिदा हो रहे ग्राहक

वॉल्यूम ग्रोथ की वजह एसयूवी की प्राथमिकता बढ़ते जा रही है। भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Jimny का क्रेज काफी अधिक समय से था। इस साल कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जिसे देखने के लिए हजारों की भीड़ थी। ये कार कुल दो वेरिएंट में आती है। जेटा और अल्फा इस एसयूवी की कीमत 12.74 लाख रुपये है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 20 Aug 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
10 से 20 लाख रुपये में आने वाली SUVs की बढ़ी डिमांड

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एसयूवी की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। 10 से 20 लाख रुपये में एसयूवी की डिमांड अधिक है। क्योंकि अब कुल यात्री पावी की ब्रिकी में इसका हिस्सा 32% से अधिक है। FY20 में, इस मूल्य बैंड का PV बाजार में 19% हिस्सा था।

वॉल्यूम ग्रोथ की वजह एसयूवी की बढ़ी डिमांड

वॉल्यूम ग्रोथ की वजह एसयूवी की प्राथमिकता बढ़ते जा रही है। जो इस सेगमेंट में 74% है। वाहन निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक , हाइब्रिड और तकनीक को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। वहीं हाल ही में मारुति ने अपने प्रीमियम लाइन-अप में जिम्नी ऑफ-रोडर और इनविक्टो एमपीवी को जोड़ा है।

बढ़ते फीचर्स के कारण अधिक पसंद किया जा रहा है

हालांकि एसयूवी और एमपीवी के लिए प्राथमिकता ही इस सेगमेंट के बढ़ने का एक कारण है। बढ़ते फीचर्स के कारण लोग कारों को अधिक पसंद भी कर रहे हैं। 10 से 20 लाख रुपये वाली सेगमेंट में अच्छी -खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। चलिए आपको बताते हैं 10 से 20 लाख के अंदर आने वाली कारों के बारे में।

Maruti Suzuki Jimny

भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Jimny का क्रेज काफी अधिक समय से था। इस साल कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जिसे देखने के लिए हजारों की भीड़ थी। ये कार कुल दो वेरिएंट में आती है। जेटा और अल्फा, इस एसयूवी की कीमत 12.74 लाख रुपये है। इसमें आपको 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन मिलता है जो 103 hp की पावर और 134 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 5 स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है।

KIA Sonet

किआ की भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक सोनेट है। इस कार में आपको कई दमदार फीचर्स मिलते हैं। अगर आप इसके लुक को देखेगे तो आपको ये कार काफी अधिक पसंद आएगी। इस कार की शुरुआती कीमत 10 से 24 लाख रुपये के बीच है।

Maruti Suzuki Invicto

मारुति की अब तक की सबसे महंगी कार Maruti Suzuki Invicto है। ये जेटा+ और अल्फा+ ट्रिम्स में सात और आठ-सीटर लेआउट में आती है। इस कार की कीमत 24.79 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 28.42 लाख रुपये तक जाती है। इस कार का सीधा मुकाबला टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 से है। मारुति सुजुकी इनविक्टो में 10 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, सात इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एम्बिएंट लाइटिंग के साथ एक पैनोरमिक सनरूफ, मिडिल-रो में पीछे की ओर सीटें, 8-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, छह-स्पीकर सेट अप और पावर्ड टेल गेट जैसे फीचर्स मिलते हैं।