Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिछले 9.5 साल में भारत ने बिछाया 92,000 KM लंबे National Highways का जाल, जल्द बनेगा ये नया रिकॉर्ड

सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में लगभग 92000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए हैं और अगले महीने के अंत तक ये 95000 किलोमीटर तक पहुंच जाएगा। जैन ने यह भी कहा कि मंत्रालय ने देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर अधिकांश ब्लैक स्पॉट की पहचान की है और उनमें से अधिकांश को मार्च 2025 के अंत तक कवर कर दिया जाएगा।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 29 Feb 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
पिछले 9.5 साल के अंदर भारत में 92,000 KM लंबे National Highways बनाए गए हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में लगभग 92,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए हैं और अगले महीने के अंत तक ये 95,000 किलोमीटर तक पहुंच जाएगा। मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन ने गुरुवार को ये जानकारी दी है।

IRF द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दी जानकारी  

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRF) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, जैन ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित नवीनतम तकनीकों के उपयोग ने मंत्रालय को भविष्य के लिए योजना-आधारित परिवहन मॉडल की योजना बनाने और विकसित करने में क्रांति लाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि संभावित भीड़भाड़ और बढ़ती आबादी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अगले 50 वर्षों के लिए हाई स्पीड कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- FASTag KYC को लेकर बड़ी खबर! 31 मार्च तक One Vehicle, One FASTag अभियान की डेडलाइन बढ़ा सकता है NHAI

2025 तक खत्म होंगे ब्लैक स्पॉट  

जैन ने यह भी कहा कि मंत्रालय ने देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर अधिकांश ब्लैक स्पॉट की पहचान की है और उनमें से अधिकांश को मार्च 2025 के अंत तक कवर कर दिया जाएगा। आईआरएफ के अध्यक्ष अनौर बेनजौस ने कहा कि बुनियादी ढांचा योजनाकारों, डिजाइनरों और ठेकेदारों की भूमिका तेजी से बदल रही है और उन्हें नई प्रौद्योगिकियों, डिजिटल टूल और इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) को अपनाने में सक्षम होने की जरूरत है।

आईआरएफ के मानद अध्यक्ष केके कपिला ने कहा कि तेजी से बढ़ती आबादी और बढ़ते शहरीकरण को पूरा करने के लिए आधुनिक उपकरणों, अत्याधुनिक तकनीकों, टिकाऊ सामग्रियों और व्यापक नीति दिशानिर्देशों को शामिल करके सड़क बुनियादी ढांचे के विकास में क्रांति लाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Honda ने दिया फौजी भाइयों को तोहफा! City और Amaze के बाद अब Elevate भी होगी कैंटीन में उपलब्ध