Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक वाहन और लग्‍जरी कारों के भविष्‍य पर Audi इंडिया के हेड ने दैनिक जागरण से कही यह बड़ी बात, जानें पूरी डिटेल

जर्मनी की लग्‍जरी वाहन निर्माता Audi की ओर से कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक वाहन लग्‍जरी कारों के भविष्‍य और सेकेंड हैंड बाजार के साथ ही और किन किन मुद्दों पर जानकारी Audi इंडिया हेड ने दैनिक जागरण से खास बातचीत में दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Audi India कर रही है Electric Luxury Cars पर फोकस। जानें कौन सी कार जल्‍द होगी लॉन्‍च।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से अपनी कारों, एमपीवी और एसयूवी सेगमेंट में वाहनों को ऑफर किया जाता है। जिनमें कुछ कंपनियां लग्‍जरी कारों को भी ऑफर करती हैं। जिनमें जर्मनी की लग्‍जरी वाहन निर्माता Audi भी शामिल है। Audi इंडिया हेड बलबीर सिंह ढिल्‍लो ने दैनिक जागरण से बातचीत में किस तरह की जानकारी को साझा किया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

ऑडी इंडिया की कैसी रही बिक्री

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्‍लो ने बताया कि कंपनी ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के दौरान 33 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। इस दौरान ऑडी इंडिया ने बाजार में कुल 7027 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। खास बात यह है कि कंपनी को 58 फीसदी बिक्री ऐसे ग्राहकों से होती है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है। उन्‍होंने कहा कि कस्‍टमर लॉयल्‍टी आज के समय में काफी महत्‍वपूर्ण है और हमारी हर चौथी कार मौजूदा ग्राहक खरीदना पसंद करता है।

लग्‍जरी सेगमेंट में होगी बढ़ोतरी

ऑडी इंडिया के हेड बलबीर सिंह ढिल्‍लो ने कहा कि भारत में अभी भी लग्‍जरी कार बाजार अन्‍य बाजारों के मुकाबले काफी छोटा है, लेकिन इसमें बढ़ोतरी की काफी ज्‍यादा संभावना है। उनके मुताबिक लग्‍जरी कार बाजार में इलेक्ट्रिक लग्‍जरी वाहनों के लिए भी काफी ज्‍यादा संभावना है क्‍योंकि केंद्र और राज्‍यों की सरकारें इस सेगमेंट को काफी आकर्षक बना रही हैं। इसके साथ ही हमें इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्‍स में लॉन्‍ग टर्म रोडमैप की भी जरूरत होगी जिससे बाजार को और बेहतर बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें- June 2024 में Honda Summer Bonanza हुआ शुरू, हजारों रुपये के गिफ्ट के साथ मिल रहा Paris घूमने का मौका

इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर है फोकस

भारतीय बाजार में ऑडी की ओर से फिलहाल चार इलेक्ट्रिक लग्‍जरी कारों को ऑफर किया जाता है, जिनमें Q8 E-Tron और Q8 Sports back e-Tron जैसी कारें हैं। कंपनी जल्‍द ही बाजार में Q6 e-Tron को भी लाने जा रही है, जिसे कुछ समय पहले ही ग्‍लोबल बाजार में पेश किया गया है। फिलहाल कंपनी की कुल बिक्री का तीन फीसदी हिस्‍सा ही इलेक्ट्रिक कारों से आता है, लेकिन कंपनी को उम्‍मीद है कि साल 2030 तक यह आंकड़ा बढ़कर 50 फीसदी तक हो जाएगा। Audi India की कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द भारत में ही इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्‍शन किया जाए, इसके लिए कंपनी ग्‍लोबल हेडर्क्‍वाटर से लगातार संपर्क में है।

यूज्‍ड लग्‍जरी बाजार में भी बढ़ रही मांग

ऑडी इंडिया हेड बलबीर सिंह के मुताबिक भारत में नई लग्‍जरी कारों के साथ ही यूज्‍ड लग्‍जरी बाजार में भी लगातार मांग बढ़ रही है। कंपनी को जनवरी से मार्च 2024 के बीच इस सेगमेंट में 25 फीसदी की ग्रोथ हासिल हुई है। जिसे बढ़ाने पर कंपनी लगातार योजनाएं बना रही है। फिलहाल देशभर में कंपनी के 27 आऊटलेट हैं जहां पर यूज्‍ड लग्‍जरी कारों की बिक्री की जाती है और इनमें 300 से ज्‍यादा लग्‍जरी कारें ऑफर की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Kia ने की 19500 यूनिट्स वाहनों की बिक्री, May 2024 में मिली 3.9 फीसदी की बढ़त