Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क पर कार और बस से सुरक्षित होंगे दो पहिया वाहन, देश में बनेगी डेडिकेटिड लेन, जानें पूरी डिटेल

भारत में हर साल लाखों की संख्‍या में सड़क हादसे होते हैं। जिनमें बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो जाती है और कई लोग घायल हो जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देशभर में दो पहिया वाहनों के लिए सरकार जल्‍द ही डेडिकेटिड लेन (Two Wheeler Lane on Highway) बनाने की तैयारी कर रही है। इससे क्‍या फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 17 Jun 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार दो पहिया वाहनों के लिए डेडिकेटिड लेन बनाने पर विचार कर रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर साल लाखों की संख्‍या में सड़क हादसे होते हैं। जिनमें सबसे ज्‍यादा संख्‍या दो पहिया वाहनों की होती है। ऐसे हादसों को कम करने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब दो पहिया वाहनों के लिए सरकार डेडिकेटिड लेन (Two Wheeler Lane on Highway) को बनाने की तैयारी कर रही है।

बनेंगी डेडिकेटिड लेन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देशभर में दो पहिया वाहनों के लिए डेडिकेटिड लेन (Indian road safety) बनाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय की ओर से इसके लिए परामर्श पत्र को भी जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक शहर में सड़कों के साथ ही हाइवे पर भी दो पहिया वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए अलग से लेन बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है।

दो पहिया के साथ सबसे ज्‍यादा हादसे

मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में होने वाले 44 फीसदी सड़क हादसों और इनसे होने वाली मौतों में 44 फीसदी दो पहिया वाहन शामिल होते हैं। इसके अलावा 17 फीसदी हादसों में सड़क पर पैदल चलने वाले लोग भी शामिल रहते हैं। वहीं 19 फीसदी मृतक पैदल चलने वाले होते हैं।

यह भी पढ़ें- June 2024 में खरीदनी है Toyota की हाइब्रिड कार, जानें किस गाड़ी पर कितना करना होगा इंतजार

क्‍या कहते हैं आंकड़े

आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां पर सड़क हादसों में सबसे ज्‍यादा लोगों की मौत हो जाती है। मंत्रालय की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 461312 हादसे हुए थे। जिनमें 168491 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 443336 लोग हादसों में घायल हो गए थे। जिसे कम करने की लगातार कोशिश की जा रही है।

सड़कें हो रही बेहतर

देशभर में बड़ी तेजी से सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। जिससे काफी ज्‍यादा सुधार हो रहा है। देश को कई हाइवे और एक्‍सप्रेस वे मिल रहे हैं। जिसके साथ ही सड़क हादसों की संख्‍या में भी बढ़ोतरी होने का खतरा बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Toll पर Tax देने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, Fastag के साथ नई तकनीक से जल्‍द कटेगा पैसा, जानें पूरी डिटेल