Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Third Largest Car Market: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पैसेंजर कार बाजार बना भारत, 40 लाख के पास हुई सालाना बिक्री

सोमवार को देश की कई बड़ी आटोमोबाइल कंपनियों ने मार्च 2024 और वित्त वर्ष 2023-24 के बिक्री के आंकड़े जारी किये हैं जो बताता है कि भारतीय कार बाजार में किस तरह से स्पो‌र्ट्स यूटिलिटी व्हिक्लस (एसयूवी) का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है। मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव समिति के नये सदस्य शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि नये कारों की कुल बिक्री में 50.6 फीसद एसयूवी रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Mon, 01 Apr 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
भारत में पहली बार पैसेंजर कारों की बिक्री 40 लाख सालाना के पार पहुंच गई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत पैसेंजर कार में तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है। वर्ष 2023-24 में देश में पैसेंजर कारों की कुल बिक्री 42.3 लाख रही है। भारत ने यह स्थान जापान को हटा कर हासिल किया है। असलियत में भारत ने पिछले दो वर्षों में दुनिया के दो कार बाजारों (पहले जर्मनी और अब जापान) को बिक्री में पीछे छोड़ दिया है।

अब जबकि देश की आर्थिक विकास दर लंबे समय तक 7-8 फीसद तक बने रहने की संभावना है तो भारतीय कार बाजार का दमखम और बढ़ सकता है। इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की रही है जिसकी भारत के कार बाजार में हिस्सेदारी बढ़ कर 42 फीसद हो गई है। गत वर्ष कंपनी की कुल बिक्री पहली बार 20 लाख के आंकड़े को पार करते हुए 21.35 लाख वाहनों की रही है।

सोमवार को देश की कई बड़ी आटोमोबाइल कंपनियों ने मार्च, 2024 और वित्त वर्ष 2023-24 के बिक्री के आंकड़े जारी किये हैं जो बताता है कि भारतीय कार बाजार में किस तरह से स्पो‌र्ट्स यूटिलिटी व्हिक्लस (एसयूवी) का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है।

मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव समिति के नये सदस्य शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि नये कारों की कुल बिक्री में 50.6 फीसद एसयूवी रहे हैं। जबकि कभी मध्यम वर्ग के सबसे आकर्षण का केंद्र रहे हैचबैक कारों की बिक्री में 6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। उनका कहना है कि वर्ष 2023-24 भारतीय कार उद्योग के लिए बहुत शानदार रहा है लेकिन वर्ष 2024-25 में बिक्री में एकल अंकों में ही वृद्धि होगी क्योंकि पिछले वर्ष का आधार काफी ज्यादा है।

टाटा मोटर्स की तरफ से बताया गया है कि वर्ष 2023-24 में उसने कुल 5,73,495 पैसेंजर कारों की बिक्री की है जो इसके पिछले वर्ष के मुताबले छह फीसद ज्यादा है। हुंडई मोटर्स की तरफ से बताया गया है कि उसने गत वर्ष कुल 7,77,886 कारों की बिक्री की है जो कंपनी की अभी तक की सबसे बड़ी बिक्री है।