Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Supercar सेगमेंट में भारत करेगा 30 प्रतिशत की ग्रोथ, लोगों में बढ़ रहा है लग्जरी कारों का क्रेज-McLaren

सुपरकार और स्पोर्ट्स कार आम गाड़ियों की तुलना में काफी मंहगी आती है। लेकिन लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता दिखाती है कि जिन लोगों के पास बजट होता है वह मंहगी गाड़ी खरीदने में संकोच नहीं करते हैं। हाल ही में लग्जरी कार निर्माता McLaren ने अनुमान लगाया है कि यह सेगमेंट 2024 में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज करेगा। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 14 Jan 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
स्पोर्ट्स कार के प्रति लोगों में दिलचस्पी बढ़ रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। विगत कुछ वर्षों में भारतीयों ने कार खरीदने को खूब तरजीह दी है और लोगों का क्रेज किसी एक खास सेगमेंट के लिए नहीं है बल्कि, हर सेगमेंट की गाड़ियों के प्रति बढ़ रहा है। लग्जरी और प्रीमियम गाड़ियों के सेगमेंट की बात करें तो हाल ही में McLaren ने कहा है कि 2024 में ऐसी गाड़ियों की बिक्री में वृद्धि देखने को मिलेगी। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

सुपरकार कार का बढ़ रहा है क्रेज

सुपरकार और स्पोर्ट्स कार आम गाड़ियों की तुलना में काफी मंहगी आती है। लेकिन लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता दिखाती है कि जिन लोगों के पास बजट होता है वह मंहगी गाड़ी खरीदने में संकोच नहीं करते हैं। हाल ही में लग्जरी कार निर्माता McLaren ने अनुमान लगाया है कि यह सेगमेंट 2024 में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज करेगा।

गौरतलब है कि 2022 नवंबर महीने में इस कंपनी ने भारत में एंट्री की थी और हाल ही में 5.91 करोड़ की एक्सशोरूम कीमत में McLaren 750S को भारत में लॉन्च किया है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि आगामी सालों में कंपनी भारत में कई लग्जरी कारें लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

कंपनी के लिए अच्छा रहा 2023

भारत में स्पोर्ट्स कार सेगमेंट को लेकर बात करते हुए इनफिनिटी कार्स के चेयरमेन और डायरेक्टर ललित चौधरी ने कहा कि 2023 उनके लिए अच्छा रहा है। लेकिन 2024 के और भी अच्छा होने की उम्मीद है। 4-5 करोड़ के बीच आने वाली कारों में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।

इन्होंने ये भी कहा है कि कंपनी वर्तमान समय में भारतीय स्पोर्ट्स कार सेगमेंट के दृष्टिकोण से कई प्रीमियम गाड़ियों पर काम कर रही है। बता दें हाल ही में लॉन्च हुई 750S के अलावा कंपनी भारतीय मार्केट में McLaren GT और Artura हाईब्रिड बेचती है।

ये भी पढ़ें- Upcoming Midsize SUVs: बजट रखिए तैयार! इस महीने बाजार में दस्तक देने आ रही हैं ये कारें, चेक करें लिस्ट