Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देगा Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स

रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो 2 kWh की बैटरी लगाई गई है जिसे आसानी से बदला जा सकता है। eBikeGo का दावा है कि बैटरी को 3.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और इसकी रेंज लगभग 160 किलोमीटर है। इसमें एक 3kW की मोटर लगाई गई है।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Fri, 27 Aug 2021 07:35 AM (IST)
Hero Image
सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की जबरदस्त देगा Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय कंपनी eBikeGo ने बुधवार को मार्केट में G1 और G1+ वेरिएंट में में रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 79,999 रुपये है। इनमें से G1+ की कीमत 89,999 रुपये रखी गई है। दोनों कीमतों में FAME II सब्सिडी शामिल है। हालांकि, राज्य-स्तरीय सब्सिडी को लागू करने के बाद कीमतों में और भी गिरावट आएगी। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए कंपनी ने ये मॉडल्स लॉन्च किए हैं जिनकी कीमत भी भारतीय ग्राहकों के अनुरूप रखी गई है।

रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो 2 kWh की बैटरी लगाई गई है जिसे आसानी से बदला जा सकता है। eBikeGo का दावा है कि बैटरी को 3.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और इसकी रेंज लगभग 160 किलोमीटर है। इसमें एक 3kW की मोटर लगाई गई है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हिट करने में मदद करती है।

रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में ग्राहकों को 30 लीटर की स्टोरेज क्षमता भी मिलती है जिसमें काफी सारा जरूरी सामान रखा जा सकता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक एंटी-थेफ्ट फीचर भी है जो उस वक्त इसकी सुरक्षा करता है जब आप इसे पार्क कर देते हैं। इसके अतिरिक्त, ई-स्कूटर को रिमोट से अनलॉक करने और इसे चलाने के लिए रग्ड ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 12 सेंसर भी लगाए हैं।

भारत में डिज़ाइन और निर्मित किए गए रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि इसे अपने नाम की तरह - देश में चुनौतीपूर्ण सड़कों पर चलने के लिए तैयार किया गया है जो कई बार इलेक्ट्रिक स्कूटर राइडर्स के लिए मुश्किल पैदा कर देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण कोयंबटूर में किया जाएगा।

रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को ईबाइकगो के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम और ईबीजी मैटिक्स (ईबाइकगो की पेटेंटेड आईओटी टेक्नोलॉजी) द्वारा बी2बी और बी2सी ऑपरेशंस से विश्लेषण किए गए लाखों डेटा पॉइंट्स से प्राप्त डेटा का उपयोग करके बनाया गया था। रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में ही तैयार किया गया है और यह भारतीय सड़कों के लिए अब तक का सबसे मजबूत और सबसे टिकाऊ इलेक्ट्रिक वाहन होने का दावा करता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की चेसिस पर 7 साल की वारंटी भी मिलती है।